पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक को छोड़ने का फैसला किया

By रुस्तम राणा | Published: May 25, 2023 10:24 PM2023-05-25T22:24:35+5:302023-05-25T22:29:32+5:30

आयोग ने एक बयान में कहा, "नीति आयोग 27 मई, 2023 को 'विकास भारत 2047: टीम इंडिया की भूमिका' विषय पर अपनी 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित करेगा।" इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक छोड़ने का फैसला किया है।

PM Modi To Chair NITI Aayog Meeting On Saturday, Mamata To Skip | पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक को छोड़ने का फैसला किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक को छोड़ने का फैसला किया

Highlightsपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक छोड़ने का फैसला किया हैटीएमसी द्वारा 28 मई को दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने की घोषणा के एक दिन बाद यह फैसला आया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 मई को नीति आयोग की आठ गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण और बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगी। आयोग ने एक बयान में कहा, "नीति आयोग 27 मई, 2023 को 'विकास भारत 2047: टीम इंडिया की भूमिका' विषय पर अपनी 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित करेगा।" 

इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बैठक छोड़ने का फैसला किया है, पीटीआई ने राज्य सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए बताया। टीएमसी द्वारा 28 मई को दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने की घोषणा के एक दिन बाद यह फैसला आया। नौकरशाह ने कहा, "बंगाल की मुख्यमंत्री 27 मई को नई दिल्ली में होने वाले नीति आयोग में शामिल नहीं हो सकती हैं।" 

बनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में बैठक में भाग लेने में रुचि व्यक्त की थी और कहा था कि वह राज्य के मुद्दे को उजागर करेंगी जिसे केंद्र द्वारा कथित रूप से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने तब कहा था, "मैं 27 मई को नई दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक में भाग लूंगी क्योंकि यह राज्य के मुद्दों को उजागर करने का एकमात्र मंच है।" नीति आयोग के शीर्ष निकाय में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

आयोग ने एक बयान में कहा कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में, भारत अपने आर्थिक विकास के पथ पर है जहां यह अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास हासिल कर सकता है। इस संदर्भ में, बयान में कहा गया है कि 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक 2047 तक विकसित भारत के लिए एक रोडमैप बनाने का अवसर प्रदान करती है जिसमें केंद्र और राज्य टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम कर सकते हैं।

आठ प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें विकसित भारत 2047, एमएसएमई, बुनियादी ढांचे और निवेश पर जोर, अनुपालन को कम करना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए गति शक्ति शामिल हैं। बयान के अनुसार, 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की प्रस्तावना के रूप में, दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था, जहां इन विषयों पर व्यापक चर्चा की गई थी।

इसमें कहा गया है कि जमीनी स्तर पर समग्र दृष्टिकोण हासिल करने के लिए सम्मेलन से पहले विषय विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और चिकित्सकों के साथ व्यापक हितधारक परामर्श और विचार-मंथन सत्र आयोजित किए गए थे।

Web Title: PM Modi To Chair NITI Aayog Meeting On Saturday, Mamata To Skip

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे