PM Modi Mann Ki Baat: साल का पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी का देश को संबोधन, कहा- "भारत का संविधान 'जीवित दस्तावेज'..."

By अंजली चौहान | Published: January 28, 2024 11:30 AM2024-01-28T11:30:45+5:302024-01-28T11:31:44+5:30

PM Modi Mann Ki Baat PM Modi's address to the nation in the first 'Mann Ki Baat' program of the year said The Constitution of India is a 'living document' | PM Modi Mann Ki Baat: साल का पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी का देश को संबोधन, कहा- "भारत का संविधान 'जीवित दस्तावेज'..."

PM Modi Mann Ki Baat: साल का पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी का देश को संबोधन, कहा- "भारत का संविधान 'जीवित दस्तावेज'..."

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो शो मन की बात का 109वां संस्करण रविवार, 28 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रसारित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा, "इस साल भारतीय संविधान के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट के भी 75 साल पूरे हो रहे हैं...भारत का संविधान इतने गहन मंथन के बाद बना है कि इसे 'जीवित दस्तावेज' कहा जाता है।"

पीएम मोदी ने कहा, "यह बहुत दिलचस्प है कि तीसरे अध्याय की शुरुआत में इसके निर्माताओं ने संविधान में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी की छवियों को स्थान दिया गया था। भगवान राम का शासन भी संविधान निर्माताओं के लिए प्रेरणा का स्रोत था।"

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह ने देश के करोड़ों लोगों को एक साथ ला दिया। समान भावना, समान भक्ति, हर किसी के शब्दों में राम हैं, और राम सभी के दिलों में हैं।

इस दौरान कई लोगों ने राम भजन गाए और उन्हें श्री राम को समर्पित किया। 22 जनवरी की शाम को पूरे देश ने राम ज्योति जलाई और दिवाली मनाई। देश ने एक सामूहिक शक्ति देखी, जो भी बनती है विकसित भारत की हमारी प्रतिज्ञा का आधार।

गौरतलब है कि इस साल यह मोदी का पहला मन की बात कार्यक्रम हो रहा है। कार्यक्रम का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर), डीडी और नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप पर किया जा रहा है।

इससे पहले, 31 दिसंबर, 2023 को मन की बात का 108वां संस्करण प्रसारित किया गया था, जिसमें मोदी ने विज्ञान, मानसिक स्वास्थ्य, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और फिटनेस से संबंधित मामलों पर बात की थी।

प्रसारण के दौरान, शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद, अभिनेता अक्षय कुमार, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु और भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों ने अपने फिटनेस टिप्स साझा किए थे।

Web Title: PM Modi Mann Ki Baat PM Modi's address to the nation in the first 'Mann Ki Baat' program of the year said The Constitution of India is a 'living document'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे