31 अक्टूबर को देश को समर्पित करेंगे सरदार पटेल की प्रतिमा, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में कही 10 बड़ी बातें

By आदित्य द्विवेदी | Published: October 28, 2018 11:34 AM2018-10-28T11:34:47+5:302018-10-28T11:34:47+5:30

'Mann Ki Baat' 49th edition Highlights: मन की बात का 49वां संस्करण पेश करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल ही हम देशवासियों ने ‘Infantry Day’ मनाया है।'#InfantryDay’ वही दिन है जब भारत के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल के सुझाव पर भारतीय सेना के जवान कश्मीर की धरती पर उतरे थे और घुसपैठियों से घाटी की रक्षा की थी।

PM Modi Mann ki Baat 49th episode highlights: This 31st October, Let us 'Run For Unity' | 31 अक्टूबर को देश को समर्पित करेंगे सरदार पटेल की प्रतिमा, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में कही 10 बड़ी बातें

31 अक्टूबर को देश को समर्पित करेंगे सरदार पटेल की प्रतिमा, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में कही 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम का 49वां संस्करण पेश किया है। उन्होंने देशवासियों से 31 अक्टूबर को 'रन फॉर यूनिटी' की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि वो 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की विशालकाय प्रतिमा देश को समर्पित करेंगे। यह विश्व की सबसे ऊंची गगनचुंबी प्रतिमा है। इस बात पर पूरा देश गर्व कर पाएगा। जो सरदार पटेल जमीन से जुड़े थे वो अब आसमान की शोभा बढ़ाएँगे।

पीएम रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों के सामने विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं और लोगों से मिले सुझावों को भी शेयर करते हैं। पढ़िए पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की खास बातें:-

- हमारे North East की बात ही कुछ और है। पूर्वोत्तर का प्राकृतिक सौन्दर्य अनुपम है और यहाँ के लोग अत्यंत प्रतिभाशाली है। हमारा North East अब तमाम best deeds के लिए भी जाना जाता है।


- भारत के लिए इस वर्ष 11 नवम्बर का विशेष महत्व है क्योंकि 11 नवम्बर को आज से 100 वर्ष पूर्व प्रथम विश्व युद्ध समाप्त हुआ था। यानी उस दौरान हुए भारी विनाश और जनहानि की समाप्ति की एक सदी पूरी हो जाएगी।

- यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे सबसे पहले स्वतंत्र सेनानियों में आदिवासी समुदाय के लोग ही थे। भगवान बिरसा मुंडा को कौन भूल सकता है।

- आज सारा विश्व पर्यावरण संरक्षण की चर्चा कर रहे हैं और संतुलित जीवनशैली के लिए नए रास्ते ढूंढ रहे हैं। प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर के रहना हमारे आदिवासी समुदायों की संस्कृति में शामिल रहा है। हमारे आदिवासी भाई-बहन पेड़-पौधों और फूलों की पूजा देवी-देवताओं की तरह करते हैं।

- पिछले दिनों मैं एक कार्यक्रम में गया था जहाँ एक portal launch किया गया है, जिसका नाम है- ‘Self 4 Society’. इस कार्य के लिए उनमें जो उत्साह और लगन है उसे देख कर हर भारतीय को गर्व महसूस होगा।

- खेल जगत में spirit, strength, skill, stamina - ये सारी बातें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। यह किसी खिलाड़ी की सफलता की कसौटी होते हैं और यही चारों गुण किसी राष्ट्र के निर्माण के भी महत्वपूर्ण होते हैं।

- कल ही हम देशवासियों ने ‘Infantry Day’ मनाया है।'#InfantryDay’ वही दिन है जब भारत के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल के सुझाव पर भारतीय सेना के जवान कश्मीर की धरती पर उतरे थे और घुसपैठियों से घाटी की रक्षा की थी।

English summary :
Prime Minister Narendra Modi presented the 49th edition of 'Mann Ki Baat' program on Sunday, 28th October. PM Modi addressed the nation through All India Radio. He appealed to the countrymen to join 'Run for Unity' on 31st October. PM Modi said that on October 31, Sardar Vallabhbhai Patel birth anniversary, Sardar Patel's giant statue, Statue of Unity, will be dedicated to the nation. PM Modi 49th edition of 'Mann Ki Baat' highlights and top quotes.


Web Title: PM Modi Mann ki Baat 49th episode highlights: This 31st October, Let us 'Run For Unity'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे