PM Modi Jammu Visit Live Updates: 32000 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, पीएम मोदी बोले- बम, बंदूक, अपहरण और अलगाव से आगे निकले, देखें वीडियो

By सुरेश एस डुग्गर | Published: February 20, 2024 03:24 PM2024-02-20T15:24:32+5:302024-02-20T15:25:46+5:30

PM Modi Jammu Visit Live Updates: जम्मू-कश्मीर के लिए 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं और देश के अन्य हिस्सों के लिए 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पहली बार जम्मू-कश्मीर में लोगों के दरवाजे पर पहुंची है।

PM Modi Jammu Visit Live Updates Inauguration of schemes worth Rs 32000 crore, PM narendra Modi said we have gone beyond bombs, guns, kidnapping and isolation watch video Article 370 has been abrogated and now, you should give 370 (seats) to BJP, and 400+ | PM Modi Jammu Visit Live Updates: 32000 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, पीएम मोदी बोले- बम, बंदूक, अपहरण और अलगाव से आगे निकले, देखें वीडियो

photo-ani

Highlights‘‘यह मोदी का गारंटी है और यह जारी रहेगा।’’अनुच्छेद 370 विकास लाने में मुख्य बाधा था।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने निरस्त कर दिया।

PM Modi Jammu Visit Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारी बारिश के बीच जम्मू के एमए स्टेडियम हजारों की तादाद में एकत्र हुए लोगों के समक्ष प्रदेश में 32 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण कर भाजपा को इस बार 370 सीटों पर जीताने की अपील भी की है। उन्होंने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर में कभी कभी बंद और हड़ताल का सन्नाटा रहता था। लेकिन अब रातों में चहल-पहल दिखाई देती है। आज श्रीनगर से संगलदान और संगलदान से बारामुल्ला के लिए ट्रेन चली है। वो दिन दूर नहीं जब देशवासी ट्रेन में बैठकर कश्मीर पहुंचेंगे। आज कश्मीर को पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन मिली है। अब जम्मू कश्मीर को दो वंदे भारत ट्रेन की सुविधा दी गई है। मोदी ने कहा कि प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद 370 की थी।

इस दीवार को भाजपा की सरकार ने ढहा दिया है। पीएम ने जनता से आह्वान किया कि इस लोकसभा के चुनाव में भाजपा को 370 सीटें दीजिए और एनडीए को 400 पार कर दिजिए। मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक वो दिन थे, जब स्कूल जलाए जाते थे, एक आज के दिन आए हैं जब स्कूल सजाए जाते हैं। पहले गंभीर बीमारी के इलाज के लिए दिल्ली जाना पड़ता था।

लेकिन अब जम्मू में ही एम्स बनकर तैयार हो गया है। उन्होंने अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवार पर प्रहार करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर परिवारवाद का शिकार हुआ है। अब प्रदेश परिवाद के चंगुल से बाहर निकल रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को दशकों तक वंशवादी राजनीति का दंश झेलना पड़ा। मोदी ने कहा कि कभी बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव से जुड़ी खबरें जम्मू कश्मीर से आती थी।

लेकिन अब जम्मू कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिसंबर 2013 में जब मैंने यहां भाजपा की ललकार रैली में हिस्सा लिया था तो मैंने सवाल उठाया था कि जम्मू में आईआईटी और आईआईएम जैसे शैक्षणिक संस्थान क्यों नहीं बन सकते। हमने उन वादों को पूरा किया और आज जम्मू में आईआईटी और आईआईएम है।

इसीलिए लोग मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी को समझते हैं। भीड़ को संबोधित करने से पहले उन्होंने यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया। वर्ष 2019 में इसकी आधारशिला भी नरेंद्र मोदी ने ही रखी थी। मोदी ने जम्मू में करीब 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

वहीं, प्रधानमंत्री ने जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और ‘कामन यूजर फैसिलिटी’ पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला भी रखी। उन्होंने कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान और बारामुल्ला स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई। बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान खंड का चालू होना महत्वपूर्ण है।

क्योंकि इसमें यात्रियों को बेहतर सवारी अनुभव प्रदान करने वाले पूरे मार्ग पर गिट्टी रहित ट्रैक (बीएलटी) का उपयोग किया गया है। पीएम मोदी ने कहा पिछली सरकारों ने कभी हमारे सैनिकों का सम्मान नहीं किया। वन रैंक, वन पेंशन को लेकर कांग्रेस सरकार पिछले 40 साल तक हमारे सैनिकों से झूठ बोलती रही। यह भाजपा ही है जो ओआरओपी लेकर आई है।

पीएम ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस वे का काम तेजी से जारी है। इसके बनने पर जम्मू कश्मीर पहुंचना और भी आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया जम्मू कश्मीर की सुंदरता, परंपरा, मेहमाननवाजी के लिए यहां आने के आतुर हैं। जम्मू कश्मीर में देशी और विदेश पर्यटकों की संख्या में भारी उछाल आया है।

पिछले साल जम्मू कश्मीर में दो करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए। पिछले साल बीते एक दशक में मां वैष्णो देवी आने वाले भक्तों की सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। कश्मीर की वादियों में आने वाले स्विट्जरलैंड जाना भूल जाएंगे। मोदी ने मंगलवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 पूर्ववर्ती राज्य के विकास की राह में सबसे बड़ी बाधा था। मोदी ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के बाद जम्मू-कश्मीर ने सभी इलाकों और सभी क्षेत्रों में संतुलित विकास देखा है जो अब एक केंद्रशासित प्रदेश है। 

जम्मू-कश्मीर में जी20 के सफल आयोजन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि जब यहां ऐसे आयोजन होते हैं तो इसकी गूंज बहुत दूर तक पहुंचती है। उन्होंने कहा, ‘‘पूरी दुनिया, जम्मू-कश्मीर की सुंदरता, यहां की परंपरा-संस्कृति और आप सभी के स्वागत से बहुत प्रभावित हुई है। आज हर कोई जम्मू-कश्मीर आने के लिए तत्पर है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के संविधान में जिस सामाजिक न्याय का भरोसा दिया गया है, वह भरोसा पहली बार जम्मू-कश्मीर के सामान्य जन को भी मिला है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे शरणार्थी परिवार हों, वाल्मिकी समुदाय हो, सफाई कर्मचारी हों, उनको लोकतांत्रिक हक मिला है। अब जम्मू-कश्मीर का कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा, सब मिलकर आगे बढ़ेंगे। यहां जो लोग दशकों तक अभाव में जी रहे थे, उन्हें भी आज सरकार के होने का एहसास हुआ है।’’

English summary :
PM Modi Jammu Visit Live Updates Inauguration of schemes worth Rs 32000 crore, PM narendra Modi said we have gone beyond bombs, guns, kidnapping and isolation watch video Article 370 has been abrogated and now, you should give 370 (seats) to BJP, and 400+


Web Title: PM Modi Jammu Visit Live Updates Inauguration of schemes worth Rs 32000 crore, PM narendra Modi said we have gone beyond bombs, guns, kidnapping and isolation watch video Article 370 has been abrogated and now, you should give 370 (seats) to BJP, and 400+

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे