पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो के दूसरी चरण की रखी आधारशिला, 32 स्टेशन के साथ 43.8 किलोमीटर के दायरे में दौड़ेगी यहां ट्रेन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 11, 2022 01:19 PM2022-12-11T13:19:51+5:302022-12-11T16:29:33+5:30

गौरतलब है कि दूसरे चरण के तहत 32 स्टेशन होंगे और इसमें 43.8 किलोमीटर का दायरा शामिल होगा। ऐसे में यह मेट्रो दूसरा चरण उत्तर में कन्हान, दक्षिण में बुटीबोरी एमआईडीसी, पूर्व में ट्रांसपोर्ट नगर (कापसी) और पश्चिम में हिंगना तक फैला हुआ है।

PM Modi inaugurates the nagpur metro first phase travels by buying tickets interacts with children citizens video | पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो के दूसरी चरण की रखी आधारशिला, 32 स्टेशन के साथ 43.8 किलोमीटर के दायरे में दौड़ेगी यहां ट्रेन

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsपीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो के दूसरी चरण की आधारशिला रखी है। नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण के तहत 32 स्टेशन होंगे और इसमें 43.8 किलोमीटर का दायरा शामिल होगा। ऐसे में नागपुर मेट्रो के ‘रीच-4’ सीताबुल्दी इंटरचेंज से प्रजापति नगर तक कुल 8.30 किलोमीटर की दूरी में फैला है।

मुंबई: रविवार को पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया है। यही नहीं उन्होंने मेट्रो का टिकट लेकर फ्रीडम पार्क से खपरी तक का सफर भी किया है और बच्चों से बात भी की है। 

ऐसे में पीएम मोदी ने 6700 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाली रेल परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखा है। अधिकारियों की माने तो दूसरे चरण में 32 स्टेशन होंगे और 43.8 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 

मेट्रो का टिकट खरीदकर किया सफर, बच्चों से की बातचीत

भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पीएम मोदी की एक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो में उन्हें फ्रीडम पार्क से खपरी तक का सफर करने के लिए मेट्रो से टिकट लेते हुए देखा गया है। वे काउंटर पर खड़े होकर टिकट लेते है और फिर मेट्रो में सवारी की ओर बैठते है। 

इसके बाद वे मेट्रो में सवार होते है और वहां पहले से मौजूद बच्चों से वे मिलते है और फिर सफर के दौरान वे बच्चों से बात करते है। वीडियो में वे कुछ स्टार्ट-अप क्षेत्र के लोगों और नागरिकों से भी बात करते हुए दिखाई दिए है। 

दूसरे चरण में 32 स्टेशन होंगे और 43.8 किलोमीटर की दूरी करेगी तय- अधिकारी

प्रधानमंत्री ने जीरो माइल फ्रीडम पार्क और खापरी स्टेशन के बीच मेट्रो रेल की सवारी की है। उन्होंने ट्रेन में सवार होने से पहले जीरो माइल स्टेशन पर परियोजना पर आधारित एक प्रदर्शनी भी देखी। परियोजना के पहले चरण के तहत 36 स्टेशन हैं। यह चरण 40 किलोमीटर की दूरी को कवर करता है। 

अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के निर्माण में 8,650 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई और दूसरा चरण 6,700 करोड़ रुपए से अधिक में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत 32 स्टेशन होंगे और 43.8 किलोमीटर की दूरी कवर की जाएगी। 

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: PM Modi inaugurates the nagpur metro first phase travels by buying tickets interacts with children citizens video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे