स्मृति ईरानी ने कहा- पीएम मोदी ने खेल को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दिया है, महिला हॉकी टीम को दी बधाई

By सत्या द्विवेदी | Published: December 20, 2022 01:07 PM2022-12-20T13:07:01+5:302022-12-20T13:07:01+5:30

नेशंस कप हॉकी जीतकर लौटी भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दी बधाई और पीएम मोदी को बताया इस जीत में भागीदार।

PM Modi gave importance to sports daughters of the country have brought laurels Union Minister Smriti Irani | स्मृति ईरानी ने कहा- पीएम मोदी ने खेल को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दिया है, महिला हॉकी टीम को दी बधाई

स्मृति ईरानी ने कहा- पीएम मोदी ने खेल को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दिया है, महिला हॉकी टीम को दी बधाई

Highlightsस्मृति ईरानी ने महिला हॉकी टीम को दी बधाई। स्मृति ईरानी ने की पीएम मोदी की तारीफ। कहा पीएम मोदी ने खेल और खिलाड़ियों को दिया बढ़ावा।

नई दिल्ली: महिला हॉकी टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बधाई देते हुए देश के प्रधानमंत्री मोदी की केंद्र सरकार की जम कर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 'राष्ट्र ने देखा कि कैसे महिला हॉकी टीम ने एक बार फिर ख्याति पाई है। 

पीएम मोदी ने दिया खेल कौशल को बढ़ावा

देशभर में 1000 से अधिक 'खेलो इंडिया केंद्रों' की स्थापना करके पीएम मोदी ने खेल कौशल को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने बताया कि 300 से अधिक खिलाड़ी अगले 8 वर्षों के लिए सालाना 5 लाख रुपये का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार के इसी तरह के सहयोग के चलते आपने ओलंपिक में देखा होगा भारत का प्रदर्शन कितना बेहतरीन था और देश ने पहली बार एथलेटिक्स में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता और पैरालिंपिक में भी 19 पद जीत कर देश का सर गर्व से ऊंचा किया। 

महिला हॉकी टीम ने जीता नेशन्स कप

गौरतलब है कि भारत ने एफआईएच महिला नेशन्स कप के फाइनल में स्पेन को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इसी के साथ भारत ने 2023-24 प्रो लीग में अपनी जगह पक्की कर ली है। गुरजीत कौर ने छठे मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला जो निर्णायक साबित हुआ। राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता ने 8 देशों के टूर्नामेंट में अपने अभियान का अंत लगातार पांच जीत के साथ किया। 

बता दें यह महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलिंपिक के बाद दूसरा बड़ा अचीवमेंट है। टीम ने अगस्त महीने में खेले गए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उससे पहले भारतीय महिला टीम उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछले साल टोक्यो में खेले गए ओलिंपिक गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंची थी। हालांकि,  वहां टीम को खाली हांथ ही लौटना पड़ा। 

Web Title: PM Modi gave importance to sports daughters of the country have brought laurels Union Minister Smriti Irani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे