PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का इंतजार जल्द होगा खत्म, किसानों को इस दिन मिलेगी रकम

By अंजली चौहान | Published: September 23, 2023 12:09 PM2023-09-23T12:09:53+5:302023-09-23T12:12:32+5:30

केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को योजना की 14वीं किस्त जारी की थी। अब किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

PM Kisan Yojana The wait for the 15th installment of Kisan Samman Nidhi Yojana will end soon farmers will get the amount on this day | PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का इंतजार जल्द होगा खत्म, किसानों को इस दिन मिलेगी रकम

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsपीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जल्द जारी होगी लाभार्थी किसानों के खातों में जारी की जाएगी रकम 14वीं किस्त जून माह में जारी की गई थी

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 14वीं किस्त 27 जुलाई को जारी की गई थी और अब 15वीं किस्त जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त नवंबर से दिसंबर 2023 के बीच आने की उम्मीद है। हालांकि, केंद्र की ओर से अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

पीएम-किसान योजना के हिस्से के रूप में, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होता है।

पीएम किसान योजना के लिए पात्र किसान 

जिन किसानों के नाम पर खेती योग्य भूमि है, वे कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। वहीं, संस्थागत भूमिधारक किसान परिवार जो संवैधानिक पदों पर आसीन हैं वह इसके लिए पात्र नहीं हैं।

राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, डॉक्टर, इंजीनियर और वकील, 10 रुपये से अधिक मासिक पेंशन वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगी भी पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

पीएम किसान योजना क्या है?

एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना, पीएम किसान योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है। योजना के हिस्से के रूप में, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण की पूरी वित्तीय देनदारी सरकार द्वारा वहन की जाती है।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें?

- पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 

- होमपेज पर 'फार्मर कॉर्नर' चुनें।

- इसके बाद 'लाभार्थी स्थिति' पर क्लिक करें।

- आप ड्रॉप-डाउन मेनू से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक या गांव का चयन कर सकते हैं।

- अपनी स्थिति जानने के लिए 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें।

Web Title: PM Kisan Yojana The wait for the 15th installment of Kisan Samman Nidhi Yojana will end soon farmers will get the amount on this day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे