पीएम मोदी ने कहा- बीते 5-6 साल में 7 नए IIM स्थापित किए, जबकि पहले देश में थे 13 IIM 

By रामदीप मिश्रा | Published: October 19, 2020 12:15 PM2020-10-19T12:15:43+5:302020-10-19T12:15:43+5:30

पीएम ने कहा कि आज़ादी के इतने वर्षों के बाद भी साल 2014 से पहले तक देश में 16 IITs थीं। बीते 6 साल में औसतन हर साल एक नई IIT खोली गई है। इसमें से एक कर्नाटक के धारवाड़ में भी खुली है। 2014 तक भारत में 9 IIITs थीं।

PM at Mysore University convocation: 7 new IIMs installed in last 5-6 years, whereas earlier 13 IIMs were in country says modi | पीएम मोदी ने कहा- बीते 5-6 साल में 7 नए IIM स्थापित किए, जबकि पहले देश में थे 13 IIM 

फोटोः ट्विटर

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मैसूर विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित किया है।उन्होंने कहा हि कि  मैसूर यूनिवर्सिटी, प्राचीन भारत की समृद्ध शिक्षा व्यवस्था और भविष्य के भारत की आकांक्षाओं और क्षमताओं का प्रमुख केंद्र है।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मैसूर विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी समारोह को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने कहा हि कि  मैसूर यूनिवर्सिटी, प्राचीन भारत की समृद्ध शिक्षा व्यवस्था और भविष्य के भारत की आकांक्षाओं और क्षमताओं का प्रमुख केंद्र है। इस यूनिवर्सिटी ने 'राजर्षि' नालवाडी कृष्णराज वडेयार और एम. विश्वेश्वरैया के विजन और संकल्पों को साकार किया है।

उन्होंने कहा कि हमारे यहां शिक्षा और दीक्षा, युवा जीवन के दो अहम पड़ाव माने जाते हैं। ये हज़ारों वर्षों से हमारे यहां एक परंपरा रही है। जब हम दीक्षा की बात करते हैं, तो ये सिर्फ डिग्री प्राप्त करने का ही अवसर नहीं है। आज का ये दिन जीवन के अगले पड़ाव के लिए नए संकल्प लेने की प्रेरणा देता है।

पीएम ने कहा कि आज़ादी के इतने वर्षों के बाद भी साल 2014 से पहले तक देश में 16 IITs थीं। बीते 6 साल में औसतन हर साल एक नई IIT खोली गई है। इसमें से एक कर्नाटक के धारवाड़ में भी खुली है। 2014 तक भारत में 9 IIITs थीं। इसके बाद के 5 सालों में 16 IIITs बनाई गई हैं। बीते पांच से छह साल में सात नए IIM स्थापित किए गए हैं। जबकि उससे पहले देश में 13 IIM ही थे। इसी तरह करीब छह दशक तक देश में सिर्फ सात एम्स देश में सेवाएं दे रहे थे। साल 2014 के बाद इससे दोगुने यानि 15 एम्स देश में या तो स्थापित हो चुके हैं या फिर शुरु होने की प्रक्रिया में हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, प्री नर्सरी से लेकर पीएचडी तक देश के पूरे शिक्षा सेटअप में मौलिक परिवर्तन लाने वाला एक बहुत बड़ा अभियान है। हमारे देश के सामर्थ्यवान युवाओं को और ज्यादा प्रतियोगी बनाने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण पर फोकस किया जा रहा है। अगर एनईपी देश के एजुकेशन सेक्टर का भविष्य सुनिश्चित कर रही है, तो ये आप जैसे युवा साथियों को भी सशक्त कर रही है। 

Web Title: PM at Mysore University convocation: 7 new IIMs installed in last 5-6 years, whereas earlier 13 IIMs were in country says modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे