Parliament Winter Session: गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे दानिश अली, बिधूड़ी को दंडित करने की मांग की, सदन में हुआ हंगामा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 4, 2023 12:28 PM2023-12-04T12:28:50+5:302023-12-04T12:49:58+5:30

दानिश अली मानसून सत्र में भाजपा सदस्य रमेश बिधूड़ी की 'आपत्तिजनक' टिप्पणी के मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए सोमवार को गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे।

Parliament Winter Session 2023 Danish Ali reached Lok Sabha with placards | Parliament Winter Session: गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे दानिश अली, बिधूड़ी को दंडित करने की मांग की, सदन में हुआ हंगामा

गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे दानिश अली

Highlightsदानिश अली मानसून सत्र में गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे भाजपा सदस्य रमेश बिधूड़ी की 'आपत्तिजनक' टिप्पणी के मामले में कार्रवाई की मांगसंसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अली के तख्तियां लटकाकर सदन में पहुंचने को लेकर आपत्ति जताई।

Parliament Winter Session 2023: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली मानसून सत्र में भाजपा सदस्य रमेश बिधूड़ी की 'आपत्तिजनक' टिप्पणी के मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए सोमवार को गले में तख्तियां लटकाकर लोकसभा में पहुंचे जिस पर हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

शीतकालीन सत्र के पहले दिन आसन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आने से पहले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत से उत्साहित पार्टी के सदस्यों ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। लोकसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही शुरू करते ही छह पूर्व सदस्यों के निधन के बारे में सदन को सूचित किया।

इसके बाद सदस्यों ने कुछ देर मौन रखकर दिवंगत पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि दी। बिरला ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू कराया, उसी समय दानिश अली अपने स्थान पर खड़े हो गए और बिधूड़ी की टिप्पणी से जुड़ा विषय उठाने का प्रयास करने लगे। बिधूड़ी ने दानिश अली के खिलाफ मानसून सत्र के आखिरी दिन 21 सितंबर को यह टिप्पणी की थी। अली यह कहते सुने गए कि 'पिछले सत्र में सदन को शर्मसार किया गया है।' उन्होंने गले में दो तख्तियां लटका रखी थीं जिन पर 'सांसद का अपमान, संसद का अपमान है' तथा 'पनिश बिधूड़ी, सेव डेमोक्रेसी' (बिधूड़ी को दंडित करिए, लोकतंत्र बचाइए) लिखा हुआ था।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अली के तख्तियां लटकाकर सदन में पहुंचने को लेकर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, "दानिश अली जी तख्तियां लटकाकर आए हैं जो गलत है। उन्हें ये हटाना चाहिए।" इस पर बिरला ने अली से कहा कि वह सदन से बाहर चले जाएं क्योंकि 'सदन में प्लेकार्ड नहीं चलेंगे।'

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, "मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं कि संसद के इस भवन के अंदर प्लेकार्ड लेकर आना नियमों के खिलाफ है। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप सदन से बाहर चले जाएं। सदन से अपेक्षा करता हूं कि हम नए सत्र में नए अनुभव से शुरुआत करें।"

उन्होंने कहा, "सदन में प्लेकार्ड नहीं चलेगा।" सदन में नोकझोंक और हंगामा जारी रहने पर बिरला ने पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 10 मिनट पर कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

Web Title: Parliament Winter Session 2023 Danish Ali reached Lok Sabha with placards

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे