parliament news update: ITBP और SSB का विलय नहीं, सीएपीएफ पर केंद्र सरकार कर रही फोकस

By भाषा | Published: March 3, 2020 06:11 PM2020-03-03T18:11:21+5:302020-03-03T18:11:21+5:30

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के विलय की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक मत पर विचार किया गया था और इस संबंध में अनौपचारिक परामर्श किये गये थे।

parliament news update: Central government is focusing on CAPF, not merger of ITBP and SSB | parliament news update: ITBP और SSB का विलय नहीं, सीएपीएफ पर केंद्र सरकार कर रही फोकस

उन्नत हथियारों से लैस करने के लिए उन्हें पर्याप्त निधियां आवंटित की गयी हैं। 

Highlightsगृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, ‘‘वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।’’गृह राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) का आधुनिकीकरण सतत प्रक्रिया है।

नई दिल्लीः सरकार ने मंगलवार को बताया कि आईटीबीपी और एसएसबी के विलय की संभावनाओं का पता लगाने के लिए अनौपचारिक परामर्श किये गये थे, लेकिन वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

लोकसभा में सुधीर गुप्ता, श्रीरंग अपपा बारणे, संजय मांडलिक, गजानन कीर्तिकर और विद्युत बरण महतो के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी दी। राय ने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के विलय की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक मत पर विचार किया गया था और इस संबंध में अनौपचारिक परामर्श किये गये थे।

हालांकि उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।’’ गृह राज्य मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) का आधुनिकीकरण सतत प्रक्रिया है। एसएसबी और आईटीबीपी को नवीनतम और उन्नत हथियारों से लैस करने के लिए उन्हें पर्याप्त निधियां आवंटित की गयी हैं। 

Web Title: parliament news update: Central government is focusing on CAPF, not merger of ITBP and SSB

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे