दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

By रामदीप मिश्रा | Published: March 4, 2020 09:51 AM2020-03-04T09:51:14+5:302020-03-04T14:20:26+5:30

Parliament Live updates and highlights delhi violence, lok sabha, rajya sabha, bjp congress, 4th march | दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

दिल्ली हिंसा पर आज फिर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामें के आसार (फाइल फोटो)

दिल्ली हिंसा पर सड़क से लेकर संसद तक हंगामा बरपा हुआ है। इस मुद्दे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। विपक्ष पीछे हटने को तैयार नहीं है और वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग कर रहा है। इसके अलावा वह चाहता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह सदन में आकर दिल्ली हिंसा पर जवाब दें। 

इस मुद्दे पर लोकसभा में तुरंत चर्चा की मांग को लेकर अड़े विपक्ष के हंगामे तथा सत्तापक्ष और विपक्ष के कुछ सदस्यों के बीच धक्कामुक्की के कारण सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी। हंगामे के बीच ही सरकार ने सदन ने बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 को पारित कराने का प्रयास किया। इससे विपक्षी सदस्य का विरोध और तेज हो गया था।

LIVE

Get Latest Updates

04 Mar, 20 : 01:45 PM

वाम दलों के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर संसद में चर्चा नहीं कराने के विरोध में बुधवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया। माकपा के राज्यसभा सदस्य टीके रंगराजन की अगुवाई में वाम सदस्यों ने संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना दिया। ये लोग दिल्ली हिंसा को रोकने में नाकामी के लिए पुलिस की निष्क्रियता को जिम्मेदार ठहराते हुये गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफा देने की भी मांग कर रहे थे। प्रदर्शन में शामिल माकपा के राज्यसभा सदस्य के के रागेश ने कहा कि विपक्ष एक स्वर से संसद के दोनों सदनों में दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहा है। लेकिन सत्तापक्ष चर्चा से बच रहा है। उन्होंने कहा कि सदन में विपक्ष की बात सुनी नहीं जा रही है इसलिये वामदलों ने सदन के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया। उल्लेखनीय है कि बजट सत्र के दूसरे चरण के शुरू होने के साथ ही विपक्ष दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहा है।

04 Mar, 20 : 12:43 PM

दिल्ली हिंसा मुद्दे पर तत्काल चर्चा की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा दिनभर के लिए स्थगित

दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के मुद्दे पर होली के बाद चर्चा कराने की पेशकश को अस्वीकार करते हुए विपक्षी दलों के सदस्यों ने बुधवार को राज्यसभा में हंगामा किया। इस वजह से उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद घोषणा की कि उन्हें 267 के तहत कुछ नोटिस मिले हैं जिन्हें उन्होंने स्वीकार नहीं किया है। लेकिन मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली में हिंसा विषय पर सदन में चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ मिलेंगे और तय करेंगे कि किस नियम के तहत इस मुद्दे पर चर्चा हो। उन्होंने होली के बाद इस पर चर्चा कराने की बात की। इसके बाद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। तृणमूल के कुछ सदस्य आसन के पास भी आ गए। नायडू ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शांत रहने और सदन चलने देने की अपील की।

04 Mar, 20 : 11:19 AM

दिल्ली हिंसा पर हुए हंगामे के बाद राज्य सभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित है।

04 Mar, 20 : 10:49 AM

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी के सभी लोकसभा सांसदों की आपात बैठक बुलाई गई है। बताया गया है कि इस बैधक में दिल्ली हिंसा के मुद्दों, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के कार्यालय पर तोड़फोड़ और मध्य प्रदेश में राजनीतिक स्थिति के बारे में चर्चा होना है।

04 Mar, 20 : 10:47 AM

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम सदन में दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा के लिए सरकार से आग्रह कर रहे हैं। 

04 Mar, 20 : 09:56 AM

04 Mar, 20 : 09:55 AM

दिल्ली हिंसा पर समाजवादी पार्टी का नोटिस

04 Mar, 20 : 09:55 AM

दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में कांग्रेस का नोटिस

04 Mar, 20 : 09:51 AM

सोमवार को भी लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए भारी हंगामा किया और इस दौरान कांग्रेस एवं भाजपा सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। हंगामे के कारण सोमवार को सदन की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई थी। 

04 Mar, 20 : 09:51 AM

कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, सपा और वाम दल समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्य दिल्ली हिंसा पर तत्काल चर्चा कराने की मांग पर अड़े रहे और इस मुद्दे पर सोमवार से चल रहा गतिरोध नहीं टूट पाया। इस कारण से सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। 

04 Mar, 20 : 09:51 AM

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को सदन में घोषणा की कि दिल्ली में पिछले दिनों हुई हिंसा के मुद्दे पर होली के बाद सदन में चर्चा होगी। अध्यक्ष ने कहा कि सभी इस बात पर सहमत हुए हैं कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा के लिए आसन के निर्णय को स्वीकार किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘देशहित को ध्यान में रखते हुए मैं व्यवस्था देता हूं कि होली के बाद 11 मार्च को इस विषय पर चर्चा होनी चाहिए। होली सौहार्दपूर्ण तरीके से मननी चाहिए। सरकार इस विषय पर चर्चा को तैयार है।’’ इस दौरान विपक्ष के सदस्य असंतोष प्रकट करने लगे। अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सदन चर्चा के लिए होता है, वाद-विवाद के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि हम सभी होली अच्छी तरह से मनाएं और उसके बाद सौहार्दपूर्ण चर्चा करें। 

Web Title: Parliament Live updates and highlights delhi violence, lok sabha, rajya sabha, bjp congress, 4th march

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे