कोरोना के खौफ में पाकिस्तान के शख्स ने भारत के डॉक्टर को किया फोन, मांगी सलाह

By स्वाति सिंह | Published: May 12, 2020 02:50 PM2020-05-12T14:50:55+5:302020-05-12T14:50:55+5:30

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बंसल हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी के पास पाकिस्तान से एक व्यक्ति ने फोन के माध्यम से चिकित्सीय सलाह मांगी। 

Pakistan man calls Bhopal doctor to combat coronavirus fear , asked for advice | कोरोना के खौफ में पाकिस्तान के शख्स ने भारत के डॉक्टर को किया फोन, मांगी सलाह

8 मई को  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बंसल हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी के पास देश कोड, 0092 से एक मैसेज आया।

Highlightsभारत सहित पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में हैं।पाकिस्तानी नागरिक कोरोना के डर को दूर भागने के लिए भारत के डॉक्टरों की मदद मांग रहे है।

भोपाल: भारत सहित पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में हैं। इस महामारी से लड़ने के लिए पूरा विश्व एकजुट है। ऐसे में एक तरफ  पाकिस्तान की इमरान सरकार ने अपने नागरिकों के इलाज के लिए भारत से जीवन रक्षक दवाईयों को देने की गुहार लगाई है। वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तानी नागरिक कोरोना के डर को दूर भागने के लिए भारत के डॉक्टरों की मदद मांग रहे है। दरअसल, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बंसल हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी के पास पाकिस्तान से एक व्यक्ति ने फोन के माध्यम से चिकित्सीय सलाह मांगी। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 मई को  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बंसल हॉस्पिटल के मनोचिकित्सक डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी के पास देश कोड, 0092 से एक मैसेज आया। जिसके बाद उसने कॉल किया। वह व्यक्ति 35-वर्षीय पाकिस्तानी था। उसने बताया कि कोविड-19 महामारी घोषित हुई वह स्कॉटलैंड से अपने गृह देश लौटा है। डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी कहते हैं कि पहले जब कॉल आया तो वह थोड़ा झिझके लेकिन जब कॉल करने वाले शख्स ने अपना परिचय देते हुए टेलीमेडिसिन के जरिए उनसे चिकित्सीय सलाह मांगी तो उन्होंने अपने चिकित्सीय कर्तव्य का निर्वाहन करते हुए उसकी मदद की।

डॉक्टर सत्यकांत कहते हैं कि रविवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के विहाडी जिले के भूरेवाल के रहने वाले शख्स जो पहले से ही एंजाइटी डिसआर्डर से जूझ रहे थे उनको इन दिनों हर समय कोरोना संक्रमण की चपेट में आने का डर सता रहा था, जिसके चलते उन्होंने कई स्थानीय डॉक्टरों के संपर्क किया लेकिन जब उनको आराम नहीं मिला तो उन्होंने गूगल और सोशल मीडिया पर अपनी बीमारी के बारे में सर्च किया और उनसे संपर्क किया।

साथ ही डॉक्टर सत्यकांत ने ट्वीट किया, 'पड़ोसी देश पाकिस्तान से एक व्यक्ति ने टेलिफोनिक मनोवैज्ञानिक सलाह मांगी। गाइडलाइन्स के अनुसार अपने चिकित्सीय कर्तव्य का निर्वाह किया। पीएम मोदी ने मुश्किल घड़ी में सबकी मदद करने की अपील की है। चिकित्सक के लिए उसका काम केवल चिकित्सा करना होता है।'

पाकिस्तान में 30 हजार के पार पहुंची

बता दें कि पाकिस्तानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,476 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि इसी दौरान महामारी से 28 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद पाकिस्तान में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 667 पर पहुंच गई। पाकिस्तान में अब तक कोविड-19 से ग्रस्त हुए 8,212 लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीं मरीजों की संख्या कुल 30000 के पार पहुँच गई है। 
 
वहीं, पाकिस्तान ने कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए घरेलू उड़ान सेवा 13 मई तक के लिए निलंबित कर दी है। देश में अब तक कोविड-19 से 667 लोगों की मौत हो चुकी है और तीस हजार से अधिक लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण (पीसीएए) ने उड़ानों पर प्रतिबंध बुधवार तक बढ़ा दिया है। इससे पहले यह प्रतिबंध 10 मई तक था। पीसीएए ने कल देर रात ट्वीट किया, “पाकिस्तान सरकार के फैसले के अनुसार घरेलू उड़ानों के परिचालन के निलंबन की अवधि बुधवार, 13 मई 2020 तक बढ़ा दी गई है। उड़ानों के निलंबन संबंधी बाकी प्रावधान पहले की तरह लागू रहेंगे।” 

Web Title: Pakistan man calls Bhopal doctor to combat coronavirus fear , asked for advice

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे