बैंकरप्ट है पाकिस्तान, उधारी चुकाने तक की हैसियत नहीं, भारत ना दे सामान तो होगी ये हालत

By खबरीलाल जनार्दन | Published: July 24, 2018 04:59 PM2018-07-24T16:59:41+5:302018-07-24T16:59:41+5:30

पाकिस्तान में बुधवार (25 जुलाई) को आम चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे।

Pakistan General Election 2019: Pakistan is bankrupt, New Govt, India, Imran Khan, PTI | बैंकरप्ट है पाकिस्तान, उधारी चुकाने तक की हैसियत नहीं, भारत ना दे सामान तो होगी ये हालत

बैंकरप्ट है पाकिस्तान, उधारी चुकाने तक की हैसियत नहीं, भारत ना दे सामान तो होगी ये हालत

लाहौर, 24 जुलाईः पाकिस्तान में चुनाव प्रचार थम गए हैं। बुधवार (25 जुलाई) को पाकिस्तान में आम चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान ने जमकर रैलियां और प्रचार किया। इमरान खान की भारत में भी अच्छी पैठ है। उन्होंने प्रचार के दौरान हाल ही में अंग्रेजी न्यूज चैनल वीओन को एक इंटरव्यू दिया। इसमें उन्होंने भारत के रिश्ते सुधारने के बारे में खुलकर बात की।

इमरान खान कहा, "अगर हमारे भारत के साथ अच्छे संबंध होंगे तो व्यापार के लिए रास्ते खुल जाएंगे। एक बड़े बाजार के साथ व्यापार का अवसर मिल जाएगा। इससे दोनों देशों को फायदा होगा। लेकिन इसमें पाकिस्तान जिस सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है, वो है, पाकिस्तान का बैंकरप्ट होना। हम उधारी चुकाने हैसियत भी नहीं रखते।"

इमरान खान ने कहा कि अगर देश में उनकी सरकार बनाती है तो वे इस हालत को सुधारने की कोशिश करेंगे। लेकिन फिलहाल हम बैंकरप्ट हैं। नई सरकार पहले अपनी गर्त में जा चुकी अर्थव्यस्‍था को सुधारने की कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है इस बार पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान पीएम पद के प्रबल उम्मीदवार हैं। पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां आजादी के 71 सालों में ज्यादातर समय यहां सेना का राज रहा है। इनमें सेना निजी कामों से देश का बेतहाशा पैसा बहाती रही है। ऐसे में लोकतंत्रात्मक चुनाव के बाद सरकार पर अर्थव्यवस्‍था सुधारने की जिम्मेदारी है।

इमरान के मुताबिक, उनका देश फिलहाल इस कदर दिवालियापन में डूब चुका है कि वहां की सरकार अपने खर्च निकालने तक के पैसे भी नहीं जुटा पाती। इसलिए हमें लगातार उधार लेने की जरूरत होती है। वह कहते हैं कि उनकी सरकार आती है तो वे कुछ ऐसी संस्‍‌थाओं का गठन कराएंगे जो सरकार के लिए राजस्व का इंतजाम करे।

चुनाव से पहले पाकिस्तान में छाए माधुरी अमिताभ, जानें इलेक्शन से क्या है दोनों का संबंध?

इमरान के अनुसार "पाकिस्तान को भारत के साथ व्यापार के लिए जल्द आगे बढ़ना चाहिए। क्योंकि यह पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।" अगर भारत, पाकिस्तान की मदद नहीं करता है तो पाकिस्तान को चीन व दूसरे देशों की तरफ देखना होता है। लेकिन दूसरे देश मदद के बदले जो कीमत पाकिस्तान से मांगते हैं, जिस तरह से पाकिस्तान के नीति निर्धारण में प्रभाव डालने लगते हैं।

मैं सत्ता में आया तो कश्मीर मसला होगा हलः इमरान

इमरान का मानना है कि इस वक्त भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते सुधरने में केवल एक मसला है जो बाधा डाल रहा है, वो है कश्मीर। मैं सत्ता में आता हूं तो पाकिस्तान की ओर से इस समस्या का हल निकालने के लिए पूरी कोशिश करूंगा। मैं यही भारत से उम्मीद करता हूं। क्योंकि इस वक्त कश्मीर दुनिया की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है। ऐसे में भारत को भी अपनी ओर से हा‌थ आगे बढ़ाने होंगे।

Web Title: Pakistan General Election 2019: Pakistan is bankrupt, New Govt, India, Imran Khan, PTI

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे