लाइव न्यूज़ :

'पैडमैन' के बाद मिलिए 'पैडकपल' से, किसी मिसाल से कम नहीं है इनकी कहानी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 14, 2018 7:53 PM

पैडमैन फिल्म तमिलनाडु के अरुणाचलम मुरुगनाथम की कहानी पर बनी है जिन्होंने सबसे सस्ता सैनेटरी पैड बनाया था। ऐसे में अब पैडमैन के बाद पैडकपल सामने आया है।

Open in App

अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन हाल ही में पर्दे पर रिलीज हुई है, जिसको फैंस से जमकर सराहना भी मिली । फिल्म तमिलनाडु के अरुणाचलम मुरुगनाथम की कहानी पर बनी है जिन्होंने सबसे सस्ता सैनेटरी पैड बनाया था। ऐसे में अब पैडमैन के बाद पैडकपल सामने आया है। ये कपल भी किसी मिसाल से कम नहीं है। दरअसल सूरत में रहने वाले मीना और अतुल मेहता भी इस दिशा में सराहनीय काम किया है।

हर महीने 5000 सैनेटरी पैड बांटना

सूरत के पैडकपल मीना मेहता और अतुल मेहता की सैनेटरी की कहानी सभी के लिए मिसाल है। ये कपल  हर महीनें सैंकड़ो सैनेटरी पैड को बांट रहा है। हर महीने ये कपल करीब 5000 पैड उन महिलाओं को देते हैं जिनको इसकी जरुरत होती है। ये उन महिलाओं और लड़कियों की पैड की उपयोगिता समझाते हैं और पैसे में असक्षम महिलाओं को ये पैड मुफ्त बांट रहे हैं। ये मेहता कपल हर महीने स्लम्स, निगम स्कूलों और आंगनवाड़ी में काम करने और पढ़ने वाली लड़कियों के बीच सैनिटरी पैड्स बांटने का काम करते हैं। अभी तक ये हजारों की संख्या में पैड जरुरतमंदों तक पहुंचा चुके हैं।

कहां से मिली पैड की प्रेरणा इस तरह से पैड बांटने पर मीना का कहना है कि उन्होंने एक बार गरीब लड़कियों को डस्टबिन से गंदे पैड्स को निकालकर एकट्ठा करते देखा था। उसके बाद जब उनसे पूछा कि वह इनका क्या करेंगी तो जवाब मेरे लिए चौंकाने वाला था। उन्होंने बताया कि उन लड़कियों ने कहा कि वह इन प्रयोग किए पैड को धोकर सुखाकर अपने मासिक धर्म के समय प्रयोग में लाती हैं।  वह ऐसा करने पर इसलिए मजबूर हैं क्योंकि उनके पास सैनेटरी नैपकीन खरीदने के लिए पैसे नहीं है।

कपल का योगदान

मीना ने कहा कि इस घटना ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया। जिसके बाद मैंने अपने पति के साथ मिलकर जरुरतमंदों तक पैड पहुंचाने की ठानी। जिसके बाद से ये कपल महिलाओं को सैनेटरी नैपकील बांटने और उसकी जरुरत को समझाने का काम कर रहा है। 

 

टॅग्स :पैडमैन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAmit Saxena: Lucknow के 'पैडमैन' अमित सक्सेना, पीरियड्स पर महिलाओं और समाज को कर रहे जागरुक! |Padman

बॉलीवुड चुस्कीलॉकडाउन में पैडमैन बनें अक्षय कुमार, महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड्स की कर रहे व्यवस्था

बॉलीवुड चुस्कीWorld TV Premiere: 26 मई रात 8 बजे आ रहा है मूवी 'पैडमैन' का वर्ल्ड टीवी प्रीमियर इस चैनल पर!

बॉलीवुड चुस्कीअक्षय कुमार को मिलीं 5 फिल्में एक साथ, तोड़ देंगे कमाई के कई रिकॉर्ड!

बॉलीवुड चुस्कीअक्षय कुमार ने किया वादा, 'टॉयलेट', 'पैडमैन' के बाद भी फिल्मों में उठाता रहूंगा सामाजिक मुद्दे

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा

भारत20 मई से संसद की सुरक्षा पूरी तरह होगी CISF के हवाले होगी, 3,317 जवान रहेंगे मुस्तैद, 'ब्लैक कैट' कमांडो के साथ प्रशिक्षण लिया