मोदी सरकार का प्रस्ताव, एक ही एजेंसी ज्यादातर सरकारी भर्तियां एकल परीक्षा के जरिए करे

By भाषा | Published: December 3, 2019 03:35 PM2019-12-03T15:35:18+5:302019-12-03T15:35:18+5:30

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी भर्तियां करता है- मुख्य तौर पर ग्रुप ‘बी’ पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए।

Only only agency to do majority of public sector recruitment through single exam says modi govt | मोदी सरकार का प्रस्ताव, एक ही एजेंसी ज्यादातर सरकारी भर्तियां एकल परीक्षा के जरिए करे

File Photo

केंद्र ने एक बड़ा कदम उठाते हुए, ग्रुप ‘बी’ और ‘सी’ के पदों के लिए होने वाली सभी भर्तियों को एकल परीक्षा - सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के जरिए एक विशिष्ट एजेंसी से कराने का प्रस्ताव दिया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ (राजपत्रित) की अन्य सेवाओं के अलावा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) के अधिकारियों के चयन के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा कराता है।

इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी भर्तियां करता है- मुख्य तौर पर ग्रुप ‘बी’ पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए। कार्मिक मंत्रालय ने कहा, “ग्रुप ‘बी’ गैर-राजपत्रित पदों, सरकार में ग्रुप ‘सी’ के कुछ पद और सहायक सरकारी संगठनों में इन्हीं पदों पर नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा कराने के लिए एक विशिष्ट एजेंसी गठित करने का प्रस्ताव दिया गया है।”

कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रस्तावित कदम किसी भी पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को समान अवसर उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा परीक्षा कराने वाली सरकारी एजेंसियों और परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए यह किफायती होगा।

सिंह ने कहा, “शासन में सुगमता और जीवन सुगमता के लिए यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों से एक है।” मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों/ भारत सरकार के विभागों, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन और लोगों/ साझेदारों, “खासकर सरकारी/ सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों” से जवाब मांगा है।

हालिया सरकारी डेटा के मुताबिक एक मार्च, 2018 तक केंद्र सरकार के विभागों में कुल 6,83,823 रिक्त पदों में से, 5,74,289 पद ग्रुप सी, 89,638 ग्रुप ‘बी’ और 19,896 पद ग्रुप ‘ए’ के हैं। भाषा नेहा शाहिद शाहिद

Web Title: Only only agency to do majority of public sector recruitment through single exam says modi govt

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे