अब इसरो के अंतरिक्ष थीम वाले टी-शर्ट, खिलौने आदि मिलेंगे बाजार में

By भाषा | Published: July 29, 2021 05:06 PM2021-07-29T17:06:58+5:302021-07-29T17:06:58+5:30

Now ISRO's space themed T-shirts, toys etc. will be available in the market | अब इसरो के अंतरिक्ष थीम वाले टी-शर्ट, खिलौने आदि मिलेंगे बाजार में

अब इसरो के अंतरिक्ष थीम वाले टी-शर्ट, खिलौने आदि मिलेंगे बाजार में

बेंगलुरु, 29 जुलाई भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने स्केल मॉडल्स, टी-शर्ट, खिलौने जैसे चीजों से संबंधित नौ इसरो पंजीकृत घरेलू उत्पाद कंपनियों के चयन के साथ अपने थीम आधारित उत्पाद कार्यक्रम की बृहस्पतिवार को औपचारिक शुरुआत की।

इसरो के बयान में कहा गया है कि इसरो थीम आधारित ये उत्पाद छात्रों, बच्चों और जनता के बीच अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र के प्रति उनमें रूचि पैदा करने में ‘पासा पलटने’ जैसी भूमिका निभा सकते हैं।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इस संबंध में ‘ अवसर की घोषणा’ निकाली गयी है जहां इच्छुक एजेंसियों को पंजीकृत इसरो घरेलू उत्पाद निर्माता बनने के वास्ते आवेदन देने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने कहा कि यह देखकर उन्हें खुशी है कि इतने कम समय में इस कार्यक्रम के प्रति इतनी दिलचस्पी पैदा हुई।

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यकीन है कि आपके प्रयास से बने ये उत्पाद पूर्वोत्तर राज्यों एवं जम्मू कश्मीर समेत देश के कोने-कोने में पहुंचेंगे और इसरो की गाथा युवाओं एवं बच्चों के बीच फैलायेंगे। ’’

उन्होंने स्पष्ट किया कि यह कार्यक्रम वाणिज्यिक रूचि के लिए नहीं चलाया गया है बल्कि यह खिलौनों, डू इट योरसैल्फ किट, टी-शर्ट जैसे आम उत्पादों से लोगों में जागरूकता पैदा करने की मंशा है।

ये पंजीकृत इसरो उत्पाद कंपनियां अंकुर हॉबी सेंटर (गुजरात), ब्लैक व्हाइट ओरेंज ब्रांड्स प्राइवेट लिमिटेड(महाराष्ट्र), इंडिक इंस्पीरेशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (महाराष्ट्र), ध्रुव स्पेस प्राइवेट लिमिटेड (तमिलनाडु), इमेजिक क्रीएटिव प्राइवेट लिमिटेड (कर्नाटक) और मनकुटिम्म स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड (कर्नाटक) एवं स्पेसिफिक इंपल्स टेक्नोलोजीज प्राइवेट लिमिटेड (पंजाब) है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Now ISRO's space themed T-shirts, toys etc. will be available in the market

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे