उत्तर भारत हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी, कश्मीर में ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 22, 2019 01:08 PM2019-12-22T13:08:55+5:302019-12-22T13:08:55+5:30

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाये रहने के कारण धूप की आंखमिचौली जारी रही। सर्द हवाओं के कारण हवा प्रदूषित हो गयी। शाम चार बजे संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक 418 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

North India chilly winter, heavy snowfall in the mountains, 'Chillai Kalan' begins in Kashmir | उत्तर भारत हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी, कश्मीर में ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत

मैदानी इलाकों में शुक्रवार को ताजा हिमपात के बाद रात शुष्क रही।

Highlightsकोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चलने की खबरें हैं। अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में 21 सेमी हिमपात हुआ।

कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है। कश्मीर में हुए भारी हिमपात के साथ कड़ाके की सर्दी में वहां चलने वाला 40 दिवसीय ‘चिल्लई कलां’ शुरू हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाये रहने के कारण धूप की आंखमिचौली जारी रही। सर्द हवाओं के कारण हवा प्रदूषित हो गयी। शाम चार बजे संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक 418 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

शहर का न्यूनतम तापमान साढ़े नौ डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। कोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चलने की खबरें हैं। कश्मीर में शुक्रवार को हिमपात की शुरुआत हुई, जो रात तक जारी रही। कश्मीर में ‘चिल्लई कलां’ की शुरुआत हुई।

ऐसी अवधि में जब कश्मीर में हिमपात की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकतम तापमान में खासी गिरावट होती है। उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पांच सेमी बर्फबारी हुई और शुक्रवार की रात तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में 21 सेमी हिमपात हुआ और न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 38.5 सेमी बर्फबारी हुई और तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि घाटी के अन्य इलाकों से हिमपात होने की सूचना है। श्रीनगर समेत मैदानी इलाकों में शुक्रवार को ताजा हिमपात के बाद रात शुष्क रही। श्रीनगर में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

जम्मू क्षेत्र में पांच दिन बाद धूप निकली, जिससे लोगों को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से बहु प्रतीक्षित राहत मिली। जम्मू क्षेत्र में बनिहाल सबसे सर्द स्थान दर्ज किया गया। बनिहाल में डेढ़ सेमी हिमपात दर्ज किया गया और तापमान शून्य से 0.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा कि जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल की अपेक्षा 1.4 डिग्री सेल्सियस कम था। पंजाब और हिरयाणा के प्रमुख हिस्सों में जबरदस्ती सर्दी का दौर जारी है और पंजाब में बठिंडा सबसे अधिक सर्द रहा जहां का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दोनों राज्यों के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, हिसार, करनाल और सिरसा समेत विभिन्न इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.6 डिग्री, सात डिग्री एवं 8.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में भी सर्दी का दौर जारी है और यहां का अधिकतम तापमान क्रमश: 8.3 डिग्री, आठ डिग्री एवं 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। नरनौल, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.8, 9.2 और 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है।

राजस्थान में भी सर्दी का दौर जारी है हालांकि कुछ हिस्सों में रात के न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार रात गंगानगर में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस रहा और वह राज्य में सबसे सर्द स्थान रहा। इसके अलावा अलवर, वनस्थली (टोंक), पिलानी, सीकर और जयपुर में रात का तापमान क्रमश: 8.2, 8.6, 9.4, 10 और 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 11.3, 12.4, 12.8 और 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग का कहना है कि राज्य में सर्दी अभी आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी। हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई और कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई।

राज्य में सबसे अधिक सर्द स्थान केलांग रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री नीचे रहा। शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस पहाड़ी राज्य में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है।

पर्यटक स्थल मनाली, कुफरी और डलजौजी में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राज्य की राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि प्रदेश के बिलासपुर में सबसे अधिक 21 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। 

Web Title: North India chilly winter, heavy snowfall in the mountains, 'Chillai Kalan' begins in Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे