नोएडाः पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश, कड़ाके की ठंड और कोहरे के कारण फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 22, 2022 03:15 PM2022-12-22T15:15:28+5:302022-12-22T15:16:44+5:30

नोएडाः कोहरे के चलते कई स्कूली बसों के हादसे का शिकार होने की घटनाएं बीते दिनों सामने आई है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतमबुद्ध नगर जिले के सभी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया है।

Noida Order open schools from 1st to 12th class from 9 am decision due to cold and fog up government | नोएडाः पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश, कड़ाके की ठंड और कोहरे के कारण फैसला

घना कोहरा छाने से सड़क व रेल यातायात प्रभावित हुआ।

Highlightsआदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया है।यूपी के कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।घना कोहरा छाने से सड़क व रेल यातायात प्रभावित हुआ।

नोएडाः कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जनपद गौतम बुद्ध नगर के पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश दिए गए हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतमबुद्ध नगर जिले के सभी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया है।

 

उन्होंने सभी स्कूल संचालकों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया है। कोहरे के चलते कई स्कूली बसों के हादसे का शिकार होने की घटनाएं बीते दिनों सामने आई है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

दिल्ली सहित गंगा के मैदानी इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा छाने से सड़क व रेल यातायात प्रभावित हुआ। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि 20 ट्रेन डेढ़ से साढे़ चार घंटे की देरी से चल रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दृश्यता शून्य मीटर से 50 मीटर के बीच रहने पर ‘बेहद घना कोहरा’, 51 मीटर से 200 मीटर के बीच ‘घना कोहरा’, 201 मीटर से 500 मीटर के बीच ‘मध्यम कोहरा’ और 501 से 1,000 मीटर के बीच ‘हल्का कोहरा’ माना जाता है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पालम और सफदरजंग हवाई अड्डे पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई। मंगलवार को इन दोनों स्थानों पर दृश्यता का स्तर 50 मीटर तक चला गया था। कम तापमान, उच्च नमी और स्थिर हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, पश्चिम व पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घने कोहरे की परत बनी हुई है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ उपग्रह से ली गई तस्वीरों में पंजाब और उत्तर-पश्चिम राजस्थान से बिहार तक घने कोहरे की परत नजर आ रही है।’’ सुबह साढ़े पांच बजे बठिंडा में दृश्यता का स्तर शून्य मीटर रहा, गंगानगर, चंडीगढ़, गोरखपुर तथा बरेली में 25 मीटर और अमृतसर, चूरू, बहराइच तथा अंबाला में 50 मीटर रहा।

राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा, बीकानेर में पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का

राजस्थान के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। राज्य में बीते 24 घंटे में बीकानेर सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार रात पिलानी और सीकर में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री, नागौर में 6.6 डिग्री, संगरिया में 7.5 डिग्री, सिरोही में 7.6 डिग्री, करौली में 7.7 डिग्री, अलवर में 8.8 डिग्री और धौलपुर में 9.1 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया।

Web Title: Noida Order open schools from 1st to 12th class from 9 am decision due to cold and fog up government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे