Nipah Virus: कन्टेनमेंट जोन बनाए गए, आईसीएमआर ने पहुंचाई एंटीबॉडी

By मनाली रस्तोगी | Published: September 15, 2023 07:36 AM2023-09-15T07:36:13+5:302023-09-15T07:38:05+5:30

केरल 2018 के बाद से चौथी बार ऐसे वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है, जिसका कोई टीका नहीं है, और जो संक्रमित लोगों में से 75 प्रतिशत तक की जान ले लेता है।

Nipah in Kerala containment zones created ICMR delivers antibody | Nipah Virus: कन्टेनमेंट जोन बनाए गए, आईसीएमआर ने पहुंचाई एंटीबॉडी

फाइल फोटो

Highlightsनिपाह वायरस से संक्रमित पांच और मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।2018 के बाद से केरल में निपाह वायरस का यह चौथा प्रकोप है जब राज्य ने पहली बार इस बीमारी की सूचना दी थी।केरल से सामने आ रहे निपाह के मामलों के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने चिकित्सा अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

कोझिकोड:केरल के कोझिकोड जिले में घातक निपाह वायरस के प्रकोप ने प्रशासन को नौ पंचायतों में कोविड युग जैसे नियंत्रण क्षेत्र शुरू करने के लिए प्रेरित किया है। राज्य में मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाले वायरस, जो श्वसन संकट और एन्सेफलाइटिस का कारण बनता है, से दो मौतों की सूचना के बाद अधिकारी उच्च जोखिम वाले संपर्कों की पहचान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 

निपाह वायरस से संक्रमित पांच और मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 2018 के बाद से केरल में निपाह वायरस का यह चौथा प्रकोप है जब राज्य ने पहली बार इस बीमारी की सूचना दी थी। 30 अगस्त और 11 सितंबर को निपाह वायरस के संक्रमण से मरने वाले दो लोगों के घरों के पांच किलोमीटर के दायरे में निषिद्ध क्षेत्र बनाए गए हैं।

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के हवाले से पीटीआई ने बताया कि राज्य ने परीक्षण के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में 11 और नमूने भेजे थे, जिससे सरकार को राहत मिली और वायरस के नकारात्मक परिणाम आए। पीटीआई के मुताबिक, उच्च जोखिम वाली संपर्क सूची में शामिल अन्य 15 लोगों के नमूने भी परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।

स्थिति का जायजा लेने और निपाह संक्रमण के प्रबंधन में राज्य सरकार की सहायता करने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, आरएमएल अस्पताल और एनआईएमएचएएनएस के विशेषज्ञों की पांच सदस्यीय टीम को केरल में तैनात किया गया है। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने घातक निपाह वायरस से निपटने के लिए राज्य के अनुरोध पर मोनोक्लोनल एंटीबॉडी वितरित की है।

संक्रमण के इलाज के लिए एंटीवायरल सरकार के पास उपलब्ध एकमात्र विकल्प है, हालांकि इसकी प्रभावकारिता अभी तक चिकित्सकीय रूप से सिद्ध नहीं हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि एंटीवायरल की स्थिरता पर केंद्रीय विशेषज्ञ समिति के साथ चर्चा की गई। जिले में ही वायरस के नमूनों का परीक्षण करने के लिए एक मोबाइल बीएसएल-3 (बायोसेफ्टी लेवल-3) प्रयोगशाला को भी ग्राउंड जीरो पर भेजा गया था।

केरल सरकार ने उन सभी लोगों के शरीर के तरल पदार्थ के नमूने लेने का फैसला किया है जो पहले निपाह पीड़ित से जुड़ी 'उच्च जोखिम' संपर्क सूची में हैं। केरल से सामने आ रहे निपाह के मामलों के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने चिकित्सा अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

Web Title: Nipah in Kerala containment zones created ICMR delivers antibody

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे