आतंकवादी-ड्रग तस्करों और गैंगस्टर गठजोड़ पर NIA ने कसा शिकंजा, देश के 6 राज्यों से 100 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

By अंजली चौहान | Published: May 17, 2023 09:29 AM2023-05-17T09:29:09+5:302023-05-17T09:44:41+5:30

बुधवार, 17 मई को एनआईए देश भर में एनआईए छापेमारी कर रही है। ये छापेमारी देश के छह राज्यों में 100 से अधिक जगहों पर की जा रही है।

NIA is conducting searches at more than 100 places in 6 states- Haryana, Punjab, Rajasthan, UP, Uttarakhand and Madhya Pradesh in terror-drug peddlers-gangster nexus cases | आतंकवादी-ड्रग तस्करों और गैंगस्टर गठजोड़ पर NIA ने कसा शिकंजा, देश के 6 राज्यों से 100 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

फाइल फोटो

Highlightsबुधवार, 17 मई को एनआईए देश भर में एनआईए छापेमारी कर रही है देश के छह राज्यों में 100 से अधिक जगहों पर एनआईए की तलाशी जारी है ये कार्रवाई आतंक-नशीले पदार्थ तस्करों-गैंगस्टरों के गठजोड़ मामलों में हो रही है

नई दिल्ली: देश में आतंकवाद-नशीले पदार्थों तस्करों और गैंगस्टरों के गठजोड़ पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा बड़ी कार्रवाई की जा रही है। बुधवार को एनआईए ने देश के 6 राज्यों के 100 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया है।

इन छह राज्यों में हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश शामिल है, जहां सौ से ज्यादा जगहों पर एनआईए छापेमारी कर आतंक-नशीले पदार्थों के तस्करों की तलाशी ले रही है।

गौरतलब है कि आतंकवाद रोधी एजेंसी ने राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर बुधवार तड़के से परिसरों और संदिग्धों से जुड़े अन्य स्थानों पर छापेमारी कर रही है। 

राज्य पुलिस के साथ मिलकर एनआईए हरियाणा के बहादुरगढ़ के भगत सिंह कॉलोनी में भी छापेमारी कर रही है।

इसी के साथ पंजाब के बंठिडा में भी आतंक-नशीले पदार्थ तस्करों-गैंगस्टरों के गठजोड़ मामलों में कार्रवाई कर रही है। फिलहाल छापेमारी अब भी जारी है और एनआईए कई अहम सबूत जुटाने में लगी हुई है। 

पिछले साल दर्ज किया था मामला 

जानकारी के अनुसार, छापेमारी पिछले साल एनआईए द्वारा दर्ज तीन अलग-अलग मामलों- आरसी 37, 38, 39/2022/एनआईए/डीएलआई के संबंध में की जा रही है।

एजेंसी ने इस साल 25 जनवरी को दीपक रंगा को गिरफ्तार किया, जो मई 2022 में मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर आरपीजी हमले का मुख्य शूटर था।

इस मामले में आरसी-37/2022/एनआईए/डीएलआई को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया था क्योंकि वह एक कनाडा स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने लखबीर सिंह संधू उर्फ ​​लांडा और पाकिस्तान स्थित गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​रिंदा का करीबी सहयोगी।

मई आरपीजी हमले में शामिल होने के अलावा, दीपक हिंसक हत्याओं सहित कई अन्य हिंसक आतंकवादी और आपराधिक अपराधों में शामिल रहा है। वह सक्रिय रूप से रिंडा और लांडा से आतंकी फंड और रसद सहायता प्राप्त कर रहा है।

एनआईए ने 20 सितंबर, 2022 को संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था, जब यह सामने आया था कि विदेशों में स्थित आतंकवादी संगठन और आतंकवादी तत्व देश के उत्तरी राज्यों में लक्षित हत्याओं और हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के लिए नेताओं और संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों के साथ मिलकर काम कर रहे थे।

यह भी सामने आया था कि आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क भी बंदूक चलाने वालों, अवैध हथियार और गोला-बारूद निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के एक व्यापक अंतर-राज्य नेटवर्क के माध्यम से सीमा पार आतंकवादी हार्डवेयर, जैसे हथियार, गोला-बारूद विस्फोटक, आईईडी आदि की तस्करी में लगा हुआ था।

आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग तस्कर नेटवर्क के खिलाफ तीन आपराधिक मामलों के पंजीकरण के बाद से, एनआईए ने पहले ही 19 नेताओं और विभिन्न संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों, दो हथियार आपूर्तिकर्ताओं और नेटवर्क से जुड़े एक बड़े फाइनेंसर को गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) के तहत गिरफ्तार किया है।

कनाडा स्थित अर्श दल्ला को इस वर्ष 9 जनवरी को गृह मंत्रालय द्वारा 'व्यक्तिगत आतंकवादी' के रूप में नामित किया गया है।

Web Title: NIA is conducting searches at more than 100 places in 6 states- Haryana, Punjab, Rajasthan, UP, Uttarakhand and Madhya Pradesh in terror-drug peddlers-gangster nexus cases

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे