शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना संक्रमण के करीब 4000 मामले आए सामने, पढ़ें देश-विदेश की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: May 5, 2020 06:32 PM2020-05-05T18:32:55+5:302020-05-05T18:32:55+5:30

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 1,568 हो गई और संक्रमित मामलों की तादाद 46,433 पहुंच गई है।

Nearly 4000 cases of corona infection have been reported in India in the last 24 hours. | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार: पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना संक्रमण के करीब 4000 मामले आए सामने, पढ़ें देश-विदेश की बड़ी खबरें

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल हास्पिटल में 24 व्यक्ति जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए।रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को सम्मानित किया।

नयी दिल्ली मंगलवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से दोपहर दो बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैः-

वायरस मामले देश में कोरोना वायरस ने 1,568 लोगों की जान ली, मामले बढ़कर 46,433 हुए नयी दिल्ली, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 1,568 हो गई और संक्रमित मामलों की तादाद 46,433 पहुंच गई है।

राहुल बनर्जी कांग्रेस ‘‘अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस के रचनात्मक सुझावों पर मुहर लगाई ’’ नयी दिल्ली, कांग्रेस ने राहुल गांधी और जानेमाने अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी के बीच संवाद के बाद मंगलवार को कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता बनर्जी ने उसके और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार को दिए गए सुझावों के रचनात्मक एवं सटीक होने पर अपनी मुहर लगाई है।

वायरस सेना सेना के आर आर हास्पिटल में हुई जांच में 24 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल हास्पिटल में 24 व्यक्ति जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। संक्रमित पाये गए व्यक्तियों में सेवारत एवं सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी शामिल हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी।

वायरस एचआरडी लीड परीक्षा जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक, जेईई-एडवांस्ड अगस्त में होगी : निशंक नयी दिल्ली, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को घोषणा की कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिये जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिये नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी ।

हरियाणा लीड मेजर अंतिम संस्कार हंदवाड़ा में शहीद हुए मेजर अनुज सूद का अंतिम संस्कार चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान में शहीद हुए मेजर अनुज सूद का मंगलवार को चंडीगढ़ में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

शहीद लीड संस्कार शहीद कर्नल शर्मा का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार जयपुर, उत्तरी कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए कर्नल आशुतोष शर्मा का मंगलवार को यहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया।

इंस्टाग्राम हिरासत ‘बाइज लॉकर रूम’ : दिल्ली पुलिस ने एक नाबालिग को हिरासत में लेकर की पूछताछ नयी दिल्ली, इंस्टाग्राम पर ‘बाइज लॉकर रूम’ नाम से एक ग्रुप बनाकर नाबालिग लड़कियों पर ‘‘ अभद्र टिप्पणियां करने ’’ के मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) के नोटिस जारी करने के बाद दिल्ली पुलिस ने एक नाबालिग को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की।

वायरस लीड शास्त्री भवन सील विधि मंत्रालय के अधिकारी के संक्रमित पाए जाने के बाद शास्त्री भवन की एक मंजिल आंशिक रूप से सील नयी दिल्ली, विधि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद, शास्त्री भवन की एक मंजिल को आंशिक रूप से सील कर दिया गया है। इस सरकारी इमारत में कई मंत्रालयों के दफ्तर हैं।

पुतिन किम पदक पुतिन ने किमजोंग उन को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया मॉस्को, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया है। प्योंगयांग स्थित रूसी दूतावास ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

संरा रिपोर्ट भारत भारत में 2019 में करीब 50 लाख लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए : संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र, भारत में 2019 में प्राकृतिक आपदाओं, संघर्ष और हिंसा के चलते 50 लाख से ज्यादा लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस अवधि के दौरान विश्व में आंतरिक रूप से हुए नये विस्थापनों की यह सबसे बड़ी संख्या थी। ॉ

वायसरस- बैंक- एनपीए बैंकों का एनपीए 2 से 4 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, सरकार को फिर देनी पड़ सकती हैं पूंजी मुंबई, कोविड-19 महामारी के प्रभाव के चलते सरकारी बैंकों की गैर- निष्पादित राशि (एनपीए) यानी अवरुद्ध कर्ज में दो से चार प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो इससे सरकार पर 2020- 21 में बैंकों में 15 अरब डालर (1,125 अरब रुपये) के पुनर्पूंजीकरण का दबाव बढ़ सकता है।

ईपीएफओ पेंशन ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए नयी दिल्ली, सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ ने मंगलवार को कहा कि उसकी पेंशन योजना के तहत अप्रैल में 65 लाख पेंशनभोगियों को कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए गए।

खेल पुरस्कार मंत्रालय खेल मंत्रालय ने ईमेल के जरिये राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन आमंत्रित किए नयी दिल्ली, खेल मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन को देखते हुए इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के दावेदारों से ईमेल के जरिये नामांकन भेजने को कहा है क्योंकि मंत्रालय प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न सहित अन्य खेल पुरस्कारों के लिए चयन की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।

खेल वायरस जोकोविच जोकोविच ने स्पेन में लॉकडाउन का नियम तोड़ा मैड्रिड, नोवाक जोकोविच ने स्पेन में एक टेनिस कोर्ट पर जाकर लॉकडाउन का नियम तोड़ा। 

Web Title: Nearly 4000 cases of corona infection have been reported in India in the last 24 hours.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे