जदयू सांसद हरिवंश बने राज्य सभा के उपसभापति, पूर्व पीएम चंद्र शेखर के रहे करीबी, नीतीश कुमार के हैं खास

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 9, 2018 11:42 AM2018-08-09T11:42:46+5:302018-08-09T13:18:55+5:30

Harivansh Won Rajya Sabha Deputy Chairperson Election Results Live Update in hindi: एक सीट खाली होने की वजह से राज्य सभा में इस समय 244 सांसद हैं। जीत के लिए किसी भी उम्मीदवार को 123 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी।

NDA candidate harivansh won rajya sabha deputy chairperson election results live update in hindi | जदयू सांसद हरिवंश बने राज्य सभा के उपसभापति, पूर्व पीएम चंद्र शेखर के रहे करीबी, नीतीश कुमार के हैं खास

जदयू सांसद हरिवंश बने राज्य सभा के उपसभापति, पूर्व पीएम चंद्र शेखर के रहे करीबी, नीतीश कुमार के हैं खास

नई दिल्ली, 09 अगस्त:  जदयू सांसद हरिवंश राज्य सभा के उपसभापति चुन लिए गये हैं। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने यूपीए उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को चुनाव में हराया। हरिवंश के पक्ष में राज्य सभा में कुल 125 वोट पड़े और विरोध में कुल 105 मत आए। हरिवंश हिन्दी अखबार प्रभात ख़बर के प्रधान संपादक रहे हैं। हरिवंश ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा की पढ़ाई की है। उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया में कुछ समय तक काम किया उसके बाद पत्रकारिता से जुड़ गये।

हरिवंश ने पत्रकारिता की शुरुआत धर्मयुग से की। बाद में आनंद बाजार पत्रिका और रविवार के लिए भी काम किया। धर्मयुग में हरिवंश को धर्मवीर भारती के साथ और रविवार में सुरेंद्र प्रताप सिंह के साथ काम करने का मौका मिला। 1989 में उन्होंने प्रभात ख़बर अखबार का संपादक के तौर पर दायित्व संभाला। हरिवंश राज्य सभा सांसद बनने से पहले तक प्रभात ख़बर के प्रधान संपादक थे। हरिवंश पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर  के सहायक सूचना सचिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं। 

 चुनाव का नतीजा आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य सभा में पहुँचे और हरिवंश की सीट पर जाकर जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने हरिवंश को बधाई देते हुए उच्च सदन को उनके जीवन वृत्त से परिचय कराया। पीएम मोदी ने बताया कि हरिवंश ने दो साल तक हैदराबाद में भी काम किया है। पीएम ने हरिवंश के बनारस से पढ़ाई-लिखाई करने का भी जिक्र किया। पीएम ने सदन को बताया कि हरिवंश ने मुंबई, दिल्ली, कोलकाता में काम किया है।

 पीएम मोदी ने बताया कि हरिवंश को चंद्र शेखर जी के इस्तीफे की खबर थी लेकिन उन्होंने खुद के अखबार को भी इसकी खबर नहीं दी। पीएम ने बताया कि जब हरिवंश ने प्रभात खबर ज्वाइन किया तो उसका सर्कुलेशन 400 था। करीब तीन दशकों में उन्होंने अखबार को राज्य के अग्रणी समाचार पत्र में ला दिया। पीएम मोदी ने बताया कि दशरथ माँझी की खबर को दुनिया के सामने हरिवंश लेकर आए थे। 

 



 

राज्य सभा उपसभापति पद केरल के कांग्रेसी नेता पीजे कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद खाली हुआ है। इस समय राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। बीजेपी के पास  73 सांसद हैं। बीजेपी को जदयू के छह, शिवसेना के तीन और अकाली दल के तीन सांसदों का समर्थन प्राप्त है। राज्य सभा में कांग्रेस के 50 सांसद हैं। वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और ममता बनर्जी की आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के पास 13-13 सांसद हैं। हाल ही में एनडीे से अलग हुए चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास छह और लालू यादव की राजद के पास पाँच सांसद हैं।एआईएडीएमके के 13, बीजद के नौ, टीआरएस के छह और वाईएसआर कांग्रेस के दो सांसद राज्य सभा में हैं। 

English summary :
Harivansh Won Rajya Sabha Deputy Chairperson Election Results Live Update in hindi


Web Title: NDA candidate harivansh won rajya sabha deputy chairperson election results live update in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे