एनसीएफ 2022: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा का हुआ अनावरण, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया लॉन्च

By रुस्तम राणा | Published: October 20, 2022 04:53 PM2022-10-20T16:53:25+5:302022-10-20T17:05:22+5:30

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा में 4 क्षेत्र शामिल होंगे - स्कूली शिक्षा, प्रारंभिक बचपन और शिक्षा, टीचर एजुकेशन और वयस्क शिक्षा। इसका उद्देश्य बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में काम करना है।

NCF 2022 launched by Education Minister Dharmendra Pradhan | एनसीएफ 2022: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा का हुआ अनावरण, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया लॉन्च

एनसीएफ 2022: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा का हुआ अनावरण, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया लॉन्च

Highlightsशिक्षामंत्री ने कहा- मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने नींव के चरण के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे के विकास में योगदान दिया हैकेंद्रीय मंत्री ने कहा - एनसीएफ 21वीं सदी के भारत के निर्माण की मजबूत नींव रखेगाफाउंडेशनल स्टेज के लिए एनसीएफ 2022 0 से 8 साल के बच्चों की शिक्षा के लिए है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एनसीएफ 2022) को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च कर दिया है। एनसीएफ के साथ-साथ केन्द्रीय विद्यालय में बालवाटिका का भी गुरुवार को उद्घाटन किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2022 तैयार की गई है। इसके अनुसार, पाठ्यक्रम में 4 क्षेत्र शामिल होंगे - स्कूली शिक्षा, प्रारंभिक बचपन और शिक्षा, टीचर एजुकेशन और वयस्क शिक्षा। इसका उद्देश्य बच्चों के सर्वांगीण विकास की दिशा में काम करना है।

एनसीएफ 2022 के उद्घाटन पर क्या बोले शिक्षामंत्री

इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, एक बच्चे का समग्र विकास पहले 5 वर्षों में होता है। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जिन्होंने नींव के चरण के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे के विकास में योगदान दिया है। यह हमारे युवाओं को 21वीं सदी की संज्ञानात्मक और भाषाई दक्षताओं से लैस करने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, स्कूली शिक्षा के आधारभूत चरण के लिए एनसीएफ 21वीं सदी के भारत के निर्माण की मजबूत नींव रखेगा। एनसीईआरटी इस एनसीएफ का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद भी करना चाहिए। यह वैश्विक नागरिकों के पोषण का मार्ग है जो मानवता की जिम्मेदारी लेंगे।

एनसीएफ 2022 को 4 पाठ्यक्रम ढांचे में विभाजित किया जाएगा

फाउंडेशनल स्टेज के लिए एनसीएफ 2022 0 से 8 साल के बच्चों की शिक्षा के लिए है। प्रारंभिक चरण के बाद, प्रारंभिक चरण शुरू होगा। 
एनसीएफ 2022 को आगे 4 पाठ्यक्रम ढांचे में विभाजित किया जाएगा। स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा और वयस्क शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा।

एनसीएफ 2022 के लिए कराया गया है सर्वेक्षण

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, एनसीईआरटी ने राष्ट्रीय स्तर पर एनसीएफ 2022 के लिए सर्वेक्षण किया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी एनसीएफ से संबंधित सर्वेक्षण करने को कहा गया। एनसीएफ 2022 और इसके 4 भागों को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एकत्र की गई जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है।

Web Title: NCF 2022 launched by Education Minister Dharmendra Pradhan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे