लोकसभा चुनाव से पहले नक्सली और आतंकी गतिविधियां तेज होने की आशंका, खुफिया तंत्र ने किया एलर्ट

By एस पी सिन्हा | Published: March 2, 2019 05:17 AM2019-03-02T05:17:55+5:302019-03-02T05:17:55+5:30

सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों ने डीजीपी कार्यालय को सूचना देते हुए इसको लेकर आशंका जताई है. वहीं चुनाव के दौरान सुरक्षाबलों के लिए गया, औरंगाबाद, नवादा, जमुई, लखीसराय, मुंगेर व बगहा में मतदान कराना चुनौती से कम नहीं होगा.

Naxalite and terrorist activities may increase before Lok Sabha polls in bihar | लोकसभा चुनाव से पहले नक्सली और आतंकी गतिविधियां तेज होने की आशंका, खुफिया तंत्र ने किया एलर्ट

लोकसभा चुनाव से पहले नक्सली और आतंकी गतिविधियां तेज होने की आशंका, खुफिया तंत्र ने किया एलर्ट

लोकसभा चुनाव से पहले नक्सली संगठन और आतंकी संगठन पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी (आईएसआई) के माध्यम से अब देश के भीतर बडे पैमाने पर गड़बड़ी फैलाने के साथ फिदायीन हमले की साजिश रचने में लगी है. 

सूत्रों के अनुसार खुफिया एजेंसियों ने डीजीपी कार्यालय को सूचना देते हुए इसको लेकर आशंका जताई है. वहीं चुनाव के दौरान सुरक्षाबलों के लिए गया, औरंगाबाद, नवादा, जमुई, लखीसराय, मुंगेर व बगहा में मतदान कराना चुनौती से कम नहीं होगा. इसी को ध्यान में रखते हुए घने जंगलों व पहाड़ी क्षेत्रों में नजर रखने के लिए मतदान से 10 दिन पहले ही हवाई सर्वेक्षण शुरू करा दिया जायेगा. 

एडीजी मुख्यालय व नोडल पदाधिकारी कुंदन कृष्णन ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को इसके लिए पत्र लिखा है. पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान से ठीक एक दिन पहले औरंगाबाद जिले में नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट किया था. इसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ था. सीआरपीएफ के उप समादेष्टा, 11 सीआरपीएफ जवान और बिहार पुलिस के थानाध्यक्ष भी गंभीर रूप से घायल हो गये थे. वहीं, खुफिया एजेंसियों को तकनीकी निगरानी में आत्मघाती दस्ते को सीमा पार कराने की तैयारी के बारे में जानकारी मिली है.

खुफिया सूत्रों के मुताबिक, आईएसआई अपने एजेंटों के जरिए पश्चिम बंगाल से लगने वाली बांग्लादेश सीमा से कुछ आतंकियों को प्रवेश कराने की तैयारी में है. कहा जा रहा है कि हाल में बांग्लादेश सीमा के करीब जारीधरला और धारीबोश गांव में ऐसी गतिविधियों की हलचल से खुफिया अधिकारी सतर्क हुए हैं. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, खुफिया रिपोर्ट पर बांग्लादेश सीमा पर चौकसी दे रहे बीएसएफ जवानों को सतर्क कर दिया गया है. बार्डर के नजदीकी गांवों पर भी नजर रखी जा रही है. फिदाइन हमले की योजना बनाने वाली आइएसआइ का निशाना देश के प्रमुख रक्षा संस्थानों, गोला-बारूद भंडार, देश के प्रमुख नेता और अधिक भीड वाले स्थान हो सकते हैं. 

इसकी भनक मिलने पर खुफिया एजेंसी बांग्लादेश बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ, स्थानीय पुलिस के अलावा सभी पुलिस मुख्यालयों और सीमा की सुरक्षा में लगे एसएसबी जवानों को भी अलर्ट किया है. अब तक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी बांग्लादेश सीमा से सटे धुलियान, कलियाचक समेत सीमांचल और नेपाल सीमा से जाली करेंसी की डिलीवरी भारत में कराती रही थी. बताया जाता है कि खुफिया जानकारी के आधार पर एलर्ट जारी कर दिया गया है.

Web Title: Naxalite and terrorist activities may increase before Lok Sabha polls in bihar