महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर राष्ट्र ने दी श्रद्धांजलि

By भाषा | Published: October 2, 2021 08:37 PM2021-10-02T20:37:49+5:302021-10-02T20:37:49+5:30

Nation pays tribute on 152nd birth anniversary of Mahatma Gandhi | महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर राष्ट्र ने दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर राष्ट्र ने दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली, दो अक्टूबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने शनिवार को महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर लद्दाख में 1,000 किलोग्राम वजन का हाथ से बुना हुआ खादी का एक तिरंगा फहराया गया, जो देश में सबसे बड़ा है।

गांधी जयंती के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लोगों से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने तथा स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का अनुरोध किया।

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को आज उनकी जयंती पर मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। दुनियाभर में शांति और अहिंसा के दूत के रूप में पूजनीय गांधी जी निस्वार्थ सेवा, दया और करुणा की प्रतिमूर्ति थे।’’

प्रधानमंत्री ने गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनका जीवन व आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘गांधी जयंती पर मैं बापू को नमन करता हूं। उनके आदर्श सिद्धांत दुनियाभर में प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को मजबूती देते हैं।’’

प्रधानमंत्री दिल्ली में राजघाट स्थित बापू के समाधि स्थल भी गए और उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर वहां सर्व धर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी राजघाट गये तथा राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

राहुल गांधी ने एक ट्वीट में राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी और किसानों के प्रदर्शन को लेकर सरकार पर तंज करते हुए पोस्ट किया, “विजय के लिए केवल एक सत्याग्रही ही काफ़ी है।”

उन्होंने ‘फार्मर्स प्रोटेस्ट’ हैशटैग का भी इस्तेमाल किया और एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें किसानों के प्रदर्शन और स्वाधीनता के लिए महात्मा गांधी के सत्याग्रह को एक साथ जोड़ कर दिखाया गया है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों का संदर्भ देते हुए महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने ट्वीट किया, "काले कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के सत्याग्रह में, सोनभद्र के आदिवासियों और हाथरस की दलित लड़की के लिए न्याय की लड़ाई में तथा नफरत की विचारधारा के खिलाफ प्रेम की विचारधारा के उभरते स्वर में बापू के सत्य, अहिंसा और न्याय के विचारों का परचम आज भी लहरा रहा है। विनम्र श्रद्धांजलि।"

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किये गये एक पोस्ट में कहा, ‘‘हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी यजंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनके विचार हमें राष्ट्र और इसके लोगों के लिए काम करने, शांति एवं अहिंसा के पथ पर आगे बढ़ने के लिए हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।’’

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला सहित पार्टी के कई नेताओं ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रद्धांजलि दी।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ स्थित राजभवन में राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राजभवन में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जहां बच्चों ने विभिन्न भजन प्रस्तुत किये।

राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर गांधी आश्रम में चरखा चलाया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महात्मा गांधी की एक तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की और कहा कि बापू का पूरा जीवन सत्य, अहिंसा, त्याग, प्रेम और शांति को समर्पित था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गुजरात के उनके समकक्ष भूपेंद्र पटेल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

ठाकरे ने कहा, ‘‘गांधीजी का जीवन आत्मनिर्भरता, श्रम की गरिमा, स्वच्छता और ग्रामीण विकास का संदेश देता है। वे शांति और अहिंसा के महान दूत थे।’’

पटेल ने गुजरात के पोरबंदर में गांधी जी के पैतृक आवास के पास स्थित स्मारक घर ‘कीर्ति मंदिर’ में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों से महात्मा गांधी के अहिंसा और स्वच्छता के आदर्शों को आत्मसात कर उन्हें ‘सच्ची श्रद्धांजलि’ देने की अपील की।

तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने युवा पीढ़ी से खादी उत्पाद खरीदने और इस तरह हस्तशिल्प कारीगरों के जीवन को बेहतर बनाने की अपील की।

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, राज्य के मंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों और अधिकारियों के साथ, रवि ने महात्मा गांधी की जयंती पर चेन्नई के मरीना क्षेत्र में पुष्पांजलि अर्पित की।

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अन्य नेताओं ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सांप्रदायिक ताकतें भारत के बारे में उनके इस दृष्टिकोण को नष्ट नहीं करे कि यहां हर किसी से समान व्यवहार किया जाता है।

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

गांधी जयंती और देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख स्थित लेह घाटी के पास एक ऊंचे पहाड़ पर देश का सबसे बड़ा एक हजार किलोग्राम वजन का खादी का तिरंगा फहराया गया।

श्रीनगर में रक्षा जनसंपर्क अधिकारी कर्नल इमरोन मुसावी ने कहा कि फायर एंड फ्यूरी कोर ने लेह गैरीसन में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन किया, जहां एक ऊंचे पहाड़ पर उपराज्यपाल आर के माथुर द्वारा विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे और उत्तरी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

दक्षिण रेलवे ने चेन्नई स्थित अपने मुख्यालय में विरासत चित्र वीथी में एक विशेष खंड बनाया है, जो राष्ट्रपिता की ऐतिहासिक रेल यात्रा को समर्पित है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Nation pays tribute on 152nd birth anniversary of Mahatma Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे