वकील, इंजीनियर, डॉक्टर और ब्यूरोकेट जानिए किस पेशे को मोदी मंत्रिमंडल फेरबदल में मिली सबसे ज्यादा जगह

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 7, 2021 08:49 PM2021-07-07T20:49:08+5:302021-07-07T21:35:56+5:30

Modi Cabinet Expansion 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद में बुधवार को विस्तार और फेरबदल किया गया। इसमें 36 नए चेहरों को शामिल किया गया है।

Modi Cabinet Expansion 2021 5 Engineers 7 Bureaucrats 13 Lawyers and 6 Doctors will be part of PM narendra modi new team | वकील, इंजीनियर, डॉक्टर और ब्यूरोकेट जानिए किस पेशे को मोदी मंत्रिमंडल फेरबदल में मिली सबसे ज्यादा जगह

43 मंत्रियों में 30 लोकसभा और 11 राज्यसभा के सदस्य हैं।

Highlightsसात वर्तमान राज्यमंत्रियों को पदोन्नत कर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।सभी 43 सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, संतोष कुमार गंगवार सहित 12 मंत्रियों ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया।

Modi Cabinet Expansion 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है। आठ नए चेहरों को भी कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

आज कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली, जिनमें से 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली, जबकि 7 मंत्रियों को प्रमोशन मिला है। नए मंत्रिमंडल में 15 कैबिनेट, 8 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री बनाए गए हैं। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले मंत्रिपरिषद विस्तार में शपथ लेने वाले 43 मंत्रियों में 30 लोकसभा और 11 राज्यसभा के सदस्य हैं।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष एल मुरुगन दो ऐसे मंत्री हैं जो फिलहाल संसद के किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। प्रधानमंत्री मोदी की नई कैबिनेट में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 5 इंजीनियर और 7 ब्यूरोकेट हैं। मंत्रिमंडल में 4 पूर्व सीएम हैं।

मोदी कैबिनेट में अब कुल मिलाकर 77 मंत्री हो गए हैं। वहीं कांग्रेस के बागी नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया का कैबिनेट मिनिस्टर की लिस्ट में चौथे नंबर था। नए मोदी कैबिनेट में सिंधिया ने बतौर केंद्रीय मंत्री शपथ ली है। बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद चुने गए। इससे पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य कांग्रेस के टिकट पर अपनी रंपरिक सीट गुना से लड़े थे, लेकिन बीजेपी के केपी सिंह यादव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

मीनाक्षी लेखी को भी नए मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई

सिंधिया के अलावा दिल्ली की दिग्गज बीजेपी नेता और सांसद और प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी को भी नए मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है मिनाक्षी लेखी सुप्रीम कोर्ट की जानी-मानी वकील हैं। बता दें कि 2019 में लेखी ने राफेल डील मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कोर्ट की अवमानना का क्रिमिनल केस फाइल किया था।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को कैबिनेट विस्तार में प्रमोशन मिला है। उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अनुराग हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम धूमल सिंह बेटे हैं। वे बीसीसीआई अध्यक्ष भी रह चुके हैं। रामचंद्र प्रसाद सिंह फिलहाल जनता दल (यूनाइटेड) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं।

बीजेपी ने जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने की कोशिश की

यूपी कैडर के आईएएस रहे सिंह को बिहार सीएम नीतीश कुमार का बेहद करीबी समझा जाता है। वहीं इस कैबिनेट विस्तार में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश से सात मंत्री बनाए गए हैं. इस विस्तार के साथ ही बीजेपी ने जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने की कोशिश की है।

इसके साथ ही अगले साल होने वाले यूपी विधान सभा चुनाव के लिहाज से सभी वर्गों को साधने की कोशिश की गई है। कैबिनेट विस्तार में उत्तर प्रदेश से तीन अनुसूचित जाति वर्ग के और तीन पिछड़ा वर्ग के मंत्रियों के साथ ही एक ब्राह्मण मंत्री भी शामिल किया गया है।

Web Title: Modi Cabinet Expansion 2021 5 Engineers 7 Bureaucrats 13 Lawyers and 6 Doctors will be part of PM narendra modi new team

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे