लाइव न्यूज़ :

MLA Salary In West Bengal: विधायकों के वेतन में 40000 रुपये प्रति माह की वृद्धि, सीएम ममता ने कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और विधायकों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी की घोषणा की, जानें

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 07, 2023 4:14 PM

MLA Salary In West Bengal: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को राज्य के विधायकों के वेतन में 40 हजार रुपये प्रति माह की वृद्धि की घोषणा की।

Open in App
ठळक मुद्दे50,000 रुपये प्रति माह के मासिक वेतन के हकदार होंगे।राशि 11,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दी गई है।लंबे अरसे से किसी प्रकार का वेतन प्राप्त नहीं कर रही हैं।

MLA Salary In West Bengal: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कैबिनेट मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और विधायकों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी की घोषणा की और इन तीन श्रेणियों में से प्रत्येक के लिए मासिक वेतन 40,000 रुपये प्रति माह बढ़ाया गया। इस बढ़ोतरी के बाद, विधायक अब 10,000 रुपये की मौजूदा राशि के बजाय 50,000 रुपये प्रति माह के मासिक वेतन के हकदार होंगे।

राज्य के मंत्रियों का मासिक वेतन 10,900 रुपये से बढ़ाकर 50,900 रुपये कर दिया गया है. कैबिनेट मंत्रियों के मामले में यह राशि 11,000 रुपये से बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दी गई है। कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री और विधायक मासिक वेतन के अलावा जो अन्य अतिरिक्त भत्ते और भत्ते पाने के हकदार हैं, वे वही रहेंगे।

सदन में घोषणा करते हुए बनर्जी ने कहा कि मुख्यमंत्री के वेतन में कोई संशोधन नहीं किया गया है क्योंकि वह लंबे अरसे से किसी प्रकार का वेतन प्राप्त नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा, ''पश्चिम बंगाल विधानसभा के विधायकों का वेतन दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी कम है।

इसलिए यह फैसला किया गया है कि उनके वेतन में 40 हजार रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की जाएगी।'' बनर्जी ने हालांकि बढ़ोतरी के बाद भत्तों और विभिन्न स्थायी समितियों के सदस्यों के रूप में अतिरिक्त वेतन सहित विधायकों के वास्तविक वेतन का विवरण नहीं दिया।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया, आदर्श रूप से इसका मतलब यह होगा कि वेतन, भत्ते और भत्तों सहित विधायकों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान अब 81,000 रुपये प्रति माह की मौजूदा दर से बढ़कर 1.21 लाख रुपये हो जाएगा। इसी तरह, अब से मंत्रियों को मिलने वाला वास्तविक मासिक भुगतान 1.10 लाख रुपये प्रति माह से बढ़कर लगभग 1.50 लाख रुपये प्रति माह हो जाएगा।

गुरुवार को राज्य विधानसभा में बढ़े हुए वेतन की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वेतन बढ़ाने का निर्णय इस तथ्य के मद्देनजर लिया गया है कि पश्चिम बंगाल में विधायकों का वेतन अन्य राज्यों के विधायकों की तुलना में बहुत कम है। 

टॅग्स :पश्चिम बंगालWest Bengal Assemblyममता बनर्जी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "जब लोग 'श्रीराम' का नाम लेते हैं तो तृणमूल वाले धमकी देते हैं", पीएम मोदी का ममता बनर्जी की पार्टी पर तीखा हमला

भारतNarendra Modi 5 Guarantee: ममता के गढ़ में मोदी ने बंगाल के लोगों को दी 5 गारंटी

भारतकोलकाता: BJP के पंचायत प्रधान के घर पर ब्लास्ट, कुल 6 बम किए गए प्लांट, पुलिस ने 4 जिंदा पकड़े

भारतWBCHSE WB HS 12th Result 2024: अभिक दास ने 99.2 फीसदी अंकों से किया टॉप, यहां देखिए टॉपर्स की पूरी सूची

भारतBerhampur Lok Sabha Elections 2024: यूसुफ पठान ने खोला राज, क्रिकेटर से राजनीति में क्यों आए, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतस्वाति मालीवाल ने केजरीवाल के करीबी बिभव पर लगाया मारपीट का आरोप, भाजपा ने आप पर बोला हमला

भारतCBSE Class 12th Result 2024 Out: लड़कियों की बल्ले-बल्ले, कुल 87.98 फीसद स्टूडेंट्स पास

भारतLok Sabha Elections 2024: ''कांग्रेस और समाजवादी पार्टी राम विरोधी हैं, उन्होंने राम भक्तों पर गोलियां चलवाई है'', योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी में कहा

भारतAndhra Pradesh Assembly elections 2024: लाइन में आकर वोट डालिए, इतना कहते ही वाईएसआरसीपी विधायक शिवकुमार ने खोया आपा, मतदाता पर लात-घूंसे की बारिश, देखें वीडियो

भारतPune Lok Sabha Elections 2024: पूर्व वायु सेना प्रमुख प्रदीप वसंत नाइक की पत्नी मधुबाला का नाम वोटर लिस्ट से गायब, जानें क्या कहा...