डोकलाम की मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं- विदेश मंत्रालय

By भारती द्विवेदी | Published: January 18, 2018 10:36 PM2018-01-18T22:36:05+5:302018-01-18T22:51:25+5:30

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Ministry Of External Affairs Says No Changes In Status Quo At Doklam | डोकलाम की मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं- विदेश मंत्रालय

डोकलाम की मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं- विदेश मंत्रालय

सरकार ने डोकलाम पर चीन की पकड़ मजबूत होने और नए सैन्य ठिकाने बनाने की खबरों को खारिज कर दिया है। विवादित क्षेत्र डोकलाम पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ''हमारा ध्यान कुछ खबरों की ओर गया है, जो डोकलाम में मौजूदा हालात के संबंध में सरकार की ओर से बताई गयी स्थिति की सटीकता पर सवाल खड़ा करती हैं।"

उन्होंने कहा कि "सरकार एक बार और साफ कर रही है कि मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे इतर हालात बताने वाली रिपोर्टें बेबुनियादी है।" कुछ मीडिया हाउसों ने रिपोर्ट किया था कि चीन विवादित इलाके में बुनियादी वकास कर रहा है। कुमार ने इन रिपोर्टों को नकारते हुए सरकार की ओर से यह सफाई दी है। 

बता दें कि डोकलाम विवाद को लेकर पिछले दिनों भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों की सेनाएं सीना तानें खड़ी थीं। हालांकि करीब 70 दिनों के बाद हालात सामान्य हुए। 17 जनवरी को एक चौंकाने वाली खबर सामने आई थी, जिसमें दावा किया गया था कि चीन ने डोकलाम पर अपनी और पकड़ मजबूत कर ली है व नए सैन्य ठिकाने बनाए हैं। यह खुलासा दिसंबर-जनवरी में सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों के आधार पर किया गया था।

यह तस्वीरें गूगल अर्थ की सहायता से हासिल की गई हैं। इन तस्वीरों में देखा गया कि चीन के लड़ाकू विमानों के साथ वहां छोटे टैंकों की पार्किंग भी मौजूद है। साथ ही दुश्मन पर नजर रखने के लिए चीन ने 10 मीटर उंचे टावर बनाए हैं। 

Web Title: Ministry Of External Affairs Says No Changes In Status Quo At Doklam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे