Mann Ki Baat: "भारत बन रहा इनोवेशन का हब", मन की बात के 108वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 11:43 AM2023-12-31T11:43:21+5:302023-12-31T12:36:04+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले प्रतिक्रिया के प्रति अपनी सराहना व्यक्त की।

Mann Ki Baat India is becoming a hub of innovation said PM Modi in the 108th episode of Mann Ki Baat | Mann Ki Baat: "भारत बन रहा इनोवेशन का हब", मन की बात के 108वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat: "भारत बन रहा इनोवेशन का हब", मन की बात के 108वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साल का आखिरी मन की बात का 108वां एपिसोड कर रहे हैं। देश को संबोधित करते हुए पीएम पूरे साल की उपलब्धियों को गिना रहे हैं। पीएम मोदी ने बताया कि कैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी नवीन प्रौद्योगिकी ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सुविधा ला दी है।

उन्होंने काशी-तमिल संगमम कार्यक्रम को याद किया, जहां स्वदेशी एआई-संचालित भाषिनी ऐप ने उनके शब्दों का हिंदी से तमिल में आसानी से उचित अनुवाद सुनिश्चित किया था। उन्होंने कहा कि ऐसी तकनीक लागू होने के बाद न्यायपालिका और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कामकाज में आसानी होगी।

उन्होंने कहा, "मैं युवाओं से वास्तविक समय के अनुवाद से संबंधित एआई टूल का पता लगाने और उन्हें 100 प्रतिशत फुलप्रूफ बनाने का आग्रह करता हूं।"

पीएम मोदी ने कहा, "भारत आत्मविश्वास से भरपूर है, विकसित भारत की भावना, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है। हमें 2024 में भी यही भावना और गति बनाए रखनी है।"

राम मंदिर का किया जिक्र 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से पहले प्रतिक्रिया के प्रति अपनी सराहना व्यक्त की। उन्होंने 22 जनवरी को होने वाले भगवान राम के अभिषेक को चिह्नित करने के लिए आने वाली कविताओं, गद्य और अन्य रचनात्मक तत्वों की संख्या को स्वीकार किया। उन्होंने नागरिकों से राम मंदिर उद्घाटन के संबंध में सभी कलाकृतियों को #रामभजन सोशल मीडिया में समेकित करने का आग्रह किया। 

मोदी ने कहा, ''हमें 2024 में भी यही भावना और गति बरकरार रखनी है।'' उन्होंने यह भी कहा कि भारत का 'इनोवेशन हब' बनना इस तथ्य का प्रतीक है कि ''हम रुकने वाले नहीं हैं।''

मोदी ने यह भी कहा कि भारत ने इस वर्ष कई विशेष उपलब्धियां हासिल कीं, जिसमें महिला आरक्षण विधेयक का पारित होना भी शामिल है।

Web Title: Mann Ki Baat India is becoming a hub of innovation said PM Modi in the 108th episode of Mann Ki Baat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे