लाइव न्यूज़ :

अकाली दल में बड़े बदलाव: अब से एक परिवार एक-टिकट; युवाओं, महिलाओं के लिए अधिक स्थान, पार्टी जिलाध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ेंगे

By अनिल शर्मा | Published: September 03, 2022 8:49 AM

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पार्टी में निर्णय लेने के उच्चतम स्तर - कोर कमेटी - में भी बदलाव किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधियों सहित नई पीढ़ी के सदस्यों को शामिल करने के लिए कोर कमेटी का पुनर्गठन किया जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देआगामी विस चुनाव में 50% सीटें अगली पीढ़ी के लिए आरक्षितअब से पार्टी के जिलाध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ेंगेयुवा अकाली दल (YAD) और भारतीय छात्र संगठन (SOI) का पुनर्गठन किया जाएगाअनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों को सभी स्तरों पर पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व

चंडीगढ़: पार्टी को मजबूत करने के उद्देश्य से, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने शुक्रवार को बड़े बदलावों की घोषणा की। पार्टी ने युवाओं, महिलाओं के साथ-साथ समाज के अन्य वर्गों को और अधिक स्थान देने का फैसला किया है जो नए गठित केंद्रीय चुनाव निकाय की देखरेख में एक चुनावी प्रणाली के माध्यम से नीचे से ऊपर तक अपनी नई संगठनात्मक संरचना स्थापित करेगी।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, शिअद अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी अपने मूल सिद्धांतों पर टिकी रहेगी जिसमें एक सच्चे संघीय ढांचे की आवश्यकता, समाज के सभी वर्गों और सभी धार्मिक धर्मों के लोगों को गुरु साहिबान के आदर्शों को ध्यान में रखते हुए और राज्य में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव की आवश्यकता को बनाए रखने के लिए जारी रखना शामिल है।

उन्होंने कहा कि अकाली दल 102 साल पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के साथ सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी है जो गरीबों, किसानों और मजदूरों के साथा-साथ पंथ और कौम की सेवा के लिए जानी जाती है। यह पंजाब के लोगों की क्षेत्रीय आकांक्षाओं की सेवा के लिए काम करती रहेगी।

आगामी विस चुनाव में 50% सीटें अगली पीढ़ी के लिए आरक्षित

बादल ने कहा कि आगामी विधानसभा में पचास प्रतिशत सीटें 50 से कम उम्र के पार्टी कार्यतर्ताओं के लिए आरक्षित रहेगी। बादल ने कहा कि पार्टी में निर्णय लेने के उच्चतम स्तर - कोर कमेटी - में भी बदलाव किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं, महिलाओं और समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधियों सहित नई पीढ़ी के सदस्यों को शामिल करने के लिए कोर कमेटी का पुनर्गठन किया जाएगा।

एक परिवार एक टिकट

बादल ने यह भी घोषणा की कि पार्टी अब से एक परिवार एक टिकट के सिद्धांत का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बनने पर जिला और राज्य दोनों स्तरों पर पार्टी कार्यकर्ताओं को अध्यक्षता दी जाएगी और इन पदों के लिए सांसदों और विधायकों के परिवार के सदस्यों पर विचार नहीं किया जाएगा।

पार्टी के जिलाध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ेंगे

उन्होंने कहा कि इसका "उद्देश्य कार्यकर्ताओं को अधिकतम अवसर देना और उन्हें अगली पीढ़ी के नेताओं के रूप में तैयार करना है"। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब से जिलाध्यक्ष चुनाव नहीं लड़ेंगे।

बादल ने पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं, बुद्धिजीवियों और पार्टी के शुभचिंतकों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिए गए निर्णयों का विवरण देते हुए कहा कि केंद्रीय चुनाव निकाय की देखरेख में नए संगठनात्मक ढांचे के चुनाव 30 नवंबर तक पूरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में पूरे अभ्यास की निगरानी के लिए 117 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया जाएगा। इसके साथ ही "बूथ समितियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो बूथ अध्यक्ष का चयन करेंगी। बाद वाले मंडल अध्यक्षों का चुनाव करेंगे जो बदले में जिला अध्यक्षों का चुनाव करेंगे।"

युवा अकाली दल (YAD) और भारतीय छात्र संगठन (SOI) का पुनर्गठन किया जाएगा

पार्टी संगठनों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, बादल ने घोषणा की कि युवा अकाली दल (YAD) और भारतीय छात्र संगठन (SOI) का पुनर्गठन किया जाएगा और सिख छात्र संघ को पुनर्जीवित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि YAD सदस्यों के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी और राष्ट्रपति को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी तरह SOI और SSF सदस्यों की ऊपरी आयु केवल 30 वर्ष होगी और इन संगठनों में केवल छात्रों का ही नामांकन होगा।

अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों को सभी स्तरों पर पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व

बादल ने यह भी घोषणा की कि अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों को सभी स्तरों पर पार्टी में उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। उन्होंने बुद्धिजीवियों और जीवन के सभी क्षेत्रों के विद्वान लोगों सहित एक सलाहकार बोर्ड के गठन की भी घोषणा की जो राष्ट्रपति को महत्वपूर्ण मामलों पर सलाह देगा।

पार्टी का अध्यक्ष पांच-पांच साल के दो कार्यकाल के लिए पद धारण करने के योग्य होगा

उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब से पार्टी में सभी सिख पदाधिकारी 'सबत सूरत' होंगे, इसके अलावा यह घोषणा भी की जाएगी कि पार्टी का अध्यक्ष पांच-पांच साल के दो कार्यकाल के लिए पद धारण करने के योग्य होगा, जिसके बाद पदधारी को अवकाश लेना होगा। एक कार्यकाल। उन्होंने कहा, "इससे शीर्ष पर नए नेतृत्व को शामिल किया जाएगा।"

टॅग्स :Akali DalPunjabSukhbir Singh Badal
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

क्रिकेटहैदराबाद ने पंजाब को धोया, अभिषेक शर्मा ने 28 गेंदों में ठोके 66 रन, SRH की 4 विकेट से जीत

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

क्राइम अलर्टHaryana Nuh Bus Fire: देर रात चलती बस में आग, 9 लोग जिंदा जले, 20 घायल, 60 लोग सवार, मथुरा-वृंदावन से लौटकर होशियारपुर और लुधियाना जा रहे...

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतDelhi Lok Sabha Election 2024: '4 जून के बाद जनता की सुनने लगेगी पुलिस' चुनावी सभा में केजरीवाल ने कहा