Maharashtra Legislative Council: शिवसेना एमएलसी अंबादास दानवे विपक्ष के नेता नियुक्त, जानें विधान परिषद में किस दल के पास कितने विधायक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 10, 2022 06:56 PM2022-08-10T18:56:07+5:302022-08-10T18:57:11+5:30

Maharashtra Legislative Council: 78 सदस्यीय महाराष्ट्र विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 24, शिवसेना के 12 और कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 10-10 सदस्य हैं।

Maharashtra Legislative Council Shiv Sena MLC Ambadas Danve appointed leader opposition which party many MLAs Legislative Council | Maharashtra Legislative Council: शिवसेना एमएलसी अंबादास दानवे विपक्ष के नेता नियुक्त, जानें विधान परिषद में किस दल के पास कितने विधायक

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने विधान परिषद के सभापति को पत्र लिखकर दानवे को राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में विपक्ष का नेता नामित किया था।

Highlightsलोक भारती, पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक सदस्य हैं।चार निर्दलीय हैं, जबकि विधान परिषद की 15 सीटें खाली हैं।शिवसेना के चार बागी विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे हैं।

मुंबईः शिवसेना के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) अंबादास दानवे को मंगलवार को महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया। दानवे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के सदस्य हैं। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 2019 से विधान परिषद सदस्य दानवे की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

इससे एक दिन पहले शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने विधान परिषद के सभापति को पत्र लिखकर दानवे को राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में विपक्ष का नेता नामित किया था। विधान परिषद में एक ही पार्टी लेकिन विभिन्न गुटों से संबंधित मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष का यह दुर्लभ उदाहरण है।

पिछले महीने, शिवसेना एमएलसी मनीषा कायंदे, सचिन अहीर, अंबादास दानवे, विलास पोटनिस और सुनील शिंदे के एक प्रतिनिधिमंडल ने विधान परिषद की उप सभापति नीलम गोरहे से मुलाकात की थी और नेता प्रतिपक्ष के पद और मुख्य सचेतक के संबंध में एक पत्र सौंपा था।

गोरे ने कहा कि विधान परिषद को एक पत्र मिला था जिसमें कहा गया था कि विपक्ष का नेता शिवसेना से होना चाहिए क्योंकि उच्च सदन में पार्टी के पास संख्या बल है। विधान परिषद के प्रधान सचिव राजेंद्र भागवत द्वारा हस्ताक्षरित एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘महाराष्ट्र विधान परिषद में शिवसेना को विपक्षी दल के रूप में मान्यता दी गई है।

तदनुसार, एमएलसी अंबादास एकनाथराव दानवे को 9 अगस्त, 2022 से महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी गई है।" ठाकरे के प्रति निष्ठा रखने वाले दानवे मध्य महाराष्ट्र जिले के औरंगाबाद के रहने वाले हैं, जहां शिवसेना के चार बागी विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे हैं।

78 सदस्यीय महाराष्ट्र विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 24, शिवसेना के 12 और कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 10-10 सदस्य हैं। लोक भारती, पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक सदस्य हैं। चार निर्दलीय हैं, जबकि विधान परिषद की 15 सीटें खाली हैं।

Web Title: Maharashtra Legislative Council Shiv Sena MLC Ambadas Danve appointed leader opposition which party many MLAs Legislative Council

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे