किसानों से मिलकर राहुल गांधी ने खेला इमोशनल कार्ड- बोले अपनों को खोने का दर्द मैं जानता हूं

By स्वाति सिंह | Published: June 6, 2018 01:20 PM2018-06-06T13:20:38+5:302018-06-06T20:49:58+5:30

आज इस किसान आंदोलन पर भड़की हिंसा को एक साल पूरा हो गया है और दूसरी ओर किसानों ने एक से 10 जून तक 'गांव बंद' आंदोलन का ऐलान किया है।

Madhya Pradesh: Congress President Rahul Gandhi going to addresses farmer rally in mandsaur violence at kisan andolan | किसानों से मिलकर राहुल गांधी ने खेला इमोशनल कार्ड- बोले अपनों को खोने का दर्द मैं जानता हूं

किसानों से मिलकर राहुल गांधी ने खेला इमोशनल कार्ड- बोले अपनों को खोने का दर्द मैं जानता हूं

मंदसौर, 6 जून: मध्यप्रदेश के मंदसौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को किसानों की रैली को संबोधित किया। बता दें कि आज इस किसान आंदोलन पर भड़की हिंसा को एक साल पूरा हो गया है और दूसरी ओर किसानों ने एक से 10 जून तक 'गांव बंद' आंदोलन का ऐलान किया है। सभा को संबोधित करने के लिए राहुल मंदसौर पहुंचें हैं। यहां राहुल ने कहा कि अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस आई  10 दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करेंगे। 

राहुल गांधी के भाषण की अहम बातें-

-राहुल ने कहा 'मंदसौर गोलीकांड के एक साल बाद भी जाँच आयोग की रिपोर्ट नहीं आई है। शहीद किसानों के परिवार न्याय का इंतज़ार कर रहे हैं। अपने परिजनों को खोने का दर्द मैं जानता हूँ। आज पीड़ित परिवारों के साथ कुछ पल बिताकर उनका दर्द बाँटने की कोशिश की। 


-सभा में राहुल ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। राहुल ने कहा कि एक साल पहले राज्य की सरकार ने जानबूझ कर किसानों पर गोली चलवाई है। देश भर के किसान अपना हक मांग रहे हैं और चिल्ला के केवल आत्महत्या कर रहे है। उन्होंने कहा कि किसी भी बीजेपी राज्य में किसानों के लिए सरकार के दिल में कोई जगह नहीं है।

-उन्होंने आगे कहा कि यह सरकार केवल अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं। राहुल ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि विजय माल्या, ललित मोदी, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी को पैसा लेकर जानकर विदेश भागने दिया है। उन्होंने कहा कि धोखेबाज नीरव मोदी को पीएम नीरव भाई कहकर बुलाते हैं। इसके बाद एक बार फिर पीएम मोदी के रोजगार वाले वादों को याद दिलाते हुए कहा कि उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया है। 

- इसके अलावा राहुल ने केंद्र सरकार को चीन के मुद्दे पर भी जमकर घेरा। राहुल ने कहा पीएम मोदी चीन के प्रधानमंत्री को अहमदाबाद में झूला झूल रहे थे। और इसके कुछ दिन बाद ही डोकलाम में चीन की सेना ने घुसपैठ कर दिया। 
 

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: माछिल सेक्टर में घुसपैठ की नाकाम कोशिश, तीन आतंकी ढेर

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मंदसौर हिंसा की बरसी पर भारत के कई राज्यों में किसानों ने शुक्रवार से 10 दिन तक 'गांव बंद' का ऐलान किया है।  अरसे से किसानों की मांग न पूरी होने पर उन्होंने यह कदम उठाया है।  बंद राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों के किसान शामिल हैं।  प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज सब्जियों, दूध और अन्य कृषि उत्पादों को सड़कों पर फेंक दिया और शहरों में इन पदार्थों की आपूर्ति रोक दिया है। बताया जा रहा है कि पुलिस मध्य प्रदेश के मंदसौर में कड़ी सतर्कता बरत रही है। पिछले साल छह जून को किसानों के प्रदर्शन के दौरान यहां पुलिस गोलीबारी में छह कृषकों की मौत हो गई थी। 

ये भी पढ़ें: UP: योगी के विधायक ने दिया विवादित बयान, कहा- अधिकारियों और कर्मचारियों से अच्छी तो वेश्याएं हैं

क्या हुआ था 2017 में मंदसौर में
गौरतलब है कि 2017 में मध्य प्रदेश के किसानों ने कर्जमाफी और पैदावार के वाजिब दाम की मांग को लेकर राज्य में एक से 10 जून तक आंदोलन किया था। इस दौरान 6 जून को मंदसौर में किसानों पर हुई पुलिस फायरिंग में 5 किसानों की मौत हुई थी और पुलिस पिटाई से एक किसान की मौत हो गई थी। इस घचना के बाद मामला इतमा बढ़ गया था कि पूरे मंदसौर में कर्फ्यू लगाना पड़ा था।

Web Title: Madhya Pradesh: Congress President Rahul Gandhi going to addresses farmer rally in mandsaur violence at kisan andolan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे