Lok Sabha polls 2024: कांग्रेस ने तमिलनाडु, पुडुचेरी के लिए डीएमके के साथ सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया

By रुस्तम राणा | Published: March 9, 2024 08:04 PM2024-03-09T20:04:09+5:302024-03-09T20:15:44+5:30

समझौते के मुताबिक, कांग्रेस तमिलनाडु में नौ सीटों और पुडुचेरी में एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला वही है, जिस पर दोनों पार्टियां 2019 में सहमत हुई थीं।

Lok Sabha polls 2024 Congress finalises seat-sharing deal with DMK for Tamil Nadu, Puducherry | Lok Sabha polls 2024: कांग्रेस ने तमिलनाडु, पुडुचेरी के लिए डीएमके के साथ सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया

Lok Sabha polls 2024: कांग्रेस ने तमिलनाडु, पुडुचेरी के लिए डीएमके के साथ सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया

Highlightsआगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला वही है, जिस पर दोनों पार्टियां 2019 में सहमत हुई थीं 2019 के आम चुनावों में, कांग्रेस-डीएमके गठबंधन ने 39 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें जीतींकांग्रेस ने उस समय जिन नौ सीटों पर चुनाव लड़ा था उनमें से आठ पर उसे जीत हासिल हुई थी।

Lok Sabha polls 2024: कांग्रेस ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में लोकसभा सीटों के लिए द्रमुक के साथ सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया है, पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को इसकी घोषणा की। समझौते के मुताबिक, कांग्रेस तमिलनाडु में नौ सीटों और पुडुचेरी में एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला वही है, जिस पर दोनों पार्टियां 2019 में सहमत हुई थीं। 2019 के आम चुनावों में, कांग्रेस-डीएमके गठबंधन ने 39 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने उस समय जिन नौ सीटों पर चुनाव लड़ा था उनमें से आठ पर उसे जीत हासिल हुई थी।

केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस शेष 30 सीटों पर अपने सहयोगियों द्वारा उतारे गए उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। वेणुगोपाल ने कहा, "द्रमुक और कांग्रेस एक साथ लड़ेंगे, एक साथ चलेंगे और एक साथ जीतेंगे।" उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन द्वारा उतारे गए उम्मीदवार सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेंगे। कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर हमला किया और आरोप लगाया कि वह विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों पर “हमला” कर रही है।

वेणुगोपाल ने कहा, "मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के नेतृत्व में, तमिलनाडु देश की विभाजनकारी ताकतों और केंद्र सरकार के संघीय विरोधी रवैये के खिलाफ लड़ रहा है। हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार विपक्ष शासित राज्यों पर कैसे हमला कर रही है।" उन्होंने आगे आरोप लगाया कि भाजपा तमिलनाडु के गौरव पर हमला करने की कोशिश कर रही है और कहा, "भाजपा की विभाजनकारी, जनविरोधी राजनीति से लड़ना महत्वपूर्ण है।"

सीट-बंटवारे का समझौता उस दिन हुआ जब कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) आगामी लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुई। अभिनेता ने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव लड़ेगी लेकिन गठबंधन को अपना समर्थन देगी।

 

Web Title: Lok Sabha polls 2024 Congress finalises seat-sharing deal with DMK for Tamil Nadu, Puducherry

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे