लोकसभा चुनाव 2024ः सत्तारूढ़ भाजपा ‘50 सीटें’ हारेगी, शशि थरूर ने कहा-हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में लगभग सभी सीटें थीं...बंगाल में 18 सीटें थीं, यहां कम होंगे!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 14, 2023 04:37 PM2023-01-14T16:37:29+5:302023-01-14T16:38:26+5:30

Lok Sabha Elections 2024:तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने कहा कि अगर आप देखें कि भाजपा ने 2019 में कितना अच्छा प्रदर्शन किया, उनके पास हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में लगभग सभी सीटें थीं...बंगाल में 18 सीटें थीं।

Lok Sabha Elections 2024 Shashi Tharoor said ruling BJP will lose 50 seats Haryana, Gujarat and Rajasthan almost all seats Bengal had 18 seats reduce here | लोकसभा चुनाव 2024ः सत्तारूढ़ भाजपा ‘50 सीटें’ हारेगी, शशि थरूर ने कहा-हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में लगभग सभी सीटें थीं...बंगाल में 18 सीटें थीं, यहां कम होंगे!

यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी लोकसभा चुनाव में ‘‘50 सीटें’’ हार सकती है।

Highlightsमुमकिन है कि भाजपा 2024 में बहुमत हासिल नहीं कर पाए।तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर यहां केरल साहित्य महोत्सव में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी लोकसभा चुनाव में ‘‘50 सीटें’’ हार सकती है।

कोझिकोडः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए 2019 की तरह विजय प्राप्त करना ‘‘नामुमकिन’’ होगा। थरूर ने यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी लोकसभा चुनाव में ‘‘50 सीटें’’ हार सकती है। तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर यहां केरल साहित्य महोत्सव में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर आप देखें कि उन्होंने (भाजपा) 2019 में कितना अच्छा प्रदर्शन किया, उनके पास हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में लगभग सभी सीटें थीं...बंगाल में 18 सीटें थीं। उन्होंने महोत्सव में एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अब वैसे परिणाम दोहरा पाना नामुमकिन है और बहुत मुमकिन है कि भाजपा 2024 में बहुमत हासिल नहीं कर पाए।’’

कोई कुछ भी कहे, मैं अपना काम जारी रखूंगा: थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शनिवार को कहा कि कोई कुछ भी कहे लेकिन वह पहले की तरह अपना काम जारी रखेंगे और लोगों से मुलाकात करते रहेंगे। थरूर की यह टिप्पणी ऐसे समय आयी है जब कांग्रेस के कई नेताओं ने एक दिन पहले उन पर राज्य की राजनीति की ओर ध्यान केंद्रित करने के उनके कदम को लेकर निशाना साधा था।

तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर ने कहा कि वह राज्य भर के कार्यक्रमों में भाग लेते हैं क्योंकि उन्हें विभिन्न हलकों से बहुत सारे निमंत्रण मिलते हैं और इसमें कुछ भी खास नहीं है क्योंकि अन्य नेता भी ऐसा ही कर रहे हैं। कांग्रेस के कुछ नेताओं द्वारा उनका नाम लिए बिना दिये बयानों के बारे में पूछे जाने पर थरूर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोई कुछ भी कहता रहे...मैं अपना काम कर रहा हूं...कोई कुछ भी कहे, मुझे कोई दिक्कत नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि वह अभी वही कर रहे हैं जो वह पिछले 14 वर्षों से कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब भी उन्हें लोगों से निमंत्रण मिलता है, तो वह कार्यक्रमों का चयन करते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार उनमें शामिल होते हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला उन व्यक्तियों में शामिल थे, जिन्होंने शुक्रवार को तिरुवनंतपुरम में पार्टी के एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान थरूर पर परोक्ष रूप से निशाना साधा था।

वर्ष 2026 में होने वाले अगले राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी के संबंध में थरूर के कथित बयान पर कटाक्ष करते हुए, चेन्निथला ने कहा था, ‘‘यदि किसी ने मुख्यमंत्री पद के लिए एक कोट सिलवा लिया है, तो उन्हें इसे पीछे छोड़कर आगामी संसदीय चुनावों में पार्टी की सफलता के लिए काम करने को लेकर तैयार रहना चाहिए।’’

उन्होंने यह भी कहा कि किसी को भी यह दावा नहीं करना चाहिए कि वे अगले चार वर्षों में किस पद पर रहेंगे। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने पार्टी नेताओं द्वारा अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं का सार्वजनिक रूप से खुलासा करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि हर चीज पर चर्चा पार्टी के मंचों पर की जानी चाहिए।

उन्होंने नेताओं से आग्रह किया था कि वे मीडिया को ऐसे मामलों पर चर्चा करने का कोई मौका न दें। केरल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के. सुधाकरन ने भी कहा कि किसी के लिए अपने पद या आगामी विधानसभा चुनावों के लिए निर्वाचन क्षेत्र का फैसला करना उचित नहीं है।

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या चेन्निथला की ‘‘मुख्यमंत्री कोट’’ वाली टिप्पणी में उन्हें निशाना बनाया गया, तो थरूर ने कहा कि उन्होंने शीर्ष पद के लिए कोई कोट नहीं सिलवाया है। उन्होंने हल्के फुल्के अंदाज में कहा, ‘‘हमारे मुख्यमंत्री आमतौर पर कोट नहीं पहनते हैं...मुझे नहीं पता कि कोट किसने और कब सिलवाया...आपको (मीडिया) सवाल उन लोगों से पूछना चाहिए जिन्होंने इस तरह के बयान दिए हैं...मुझसे नहीं।’’

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Shashi Tharoor said ruling BJP will lose 50 seats Haryana, Gujarat and Rajasthan almost all seats Bengal had 18 seats reduce here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे