Lok Sabha Elections 2024: यूपी में 23 महत्वपूर्ण सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच होगी कांटे की टक्कर

By रुस्तम राणा | Published: March 3, 2024 09:11 PM2024-03-03T21:11:31+5:302024-03-03T21:20:52+5:30

भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करके राजनीतिक परिदृश्य को स्पष्ट कर दिया है, जिससे दोनों पार्टियों के बीच स्पष्ट टकराव की स्थिति तैयार हो गई है।

Lok Sabha Elections 2024: Intense Battle Unfolds As BJP, Samajwadi Party Lock Horns On 23 Crucial Seats In UP | Lok Sabha Elections 2024: यूपी में 23 महत्वपूर्ण सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच होगी कांटे की टक्कर

Lok Sabha Elections 2024: यूपी में 23 महत्वपूर्ण सीटों पर बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच होगी कांटे की टक्कर

Highlightsबस्ती सीट में भाजपा के मौजूदा सांसद हरीश द्विवेदी का एक बार फिर राम प्रसाद चौधरी से मुकाबला होगालखनऊ सीट से राजनाथ सिंह का मुकाबला सपा के रविदास मेहरोत्रा से होना तय हैमोहनलालगंज में, जहां भाजपा के कौशल किशोर का मुकाबला सपा के आरके चौधरी से होगा

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की 23 सीटें ऐसी हैं जिनमें सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। सबसे प्रतीक्षित प्रतियोगिताओं में से एक बस्ती में होने वाली है, जहां भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले मौजूदा सांसद हरीश द्विवेदी का एक बार फिर राम प्रसाद चौधरी से मुकाबला होगा, जो अब समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हैं।

पिछले चुनाव में द्विवेदी भाजपा के टिकट पर विजयी हुए थे, जबकि चौधरी बसपा के उम्मीदवार थे क्योंकि बस्ती सीट सपा-बसपा गठबंधन के हिस्से के रूप में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पास चली गई थी। राम प्रसाद चौधरी इस बार सपा में शामिल हो गए हैं और पार्टी ने उन्हें महत्वपूर्ण लोकसभा सीटों से उम्मीदवार बनाया है।

युद्ध का मैदान लखनऊ तक फैला हुआ है, जहां भाजपा के राजनाथ सिंह का मुकाबला सपा के रविदास मेहरोत्रा से होना तय है, और मोहनलालगंज में, जहां भाजपा के कौशल किशोर का मुकाबला सपा के आरके चौधरी से होगा। सपा द्वारा 31 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के साथ, संभल में शफीकुर रहमान बर्क के आकस्मिक निधन और वाराणसी में सुरेंद्र सिंह पटेल की वापसी ने आधिकारिक तौर पर सपा के लिए मैदान में 29 उम्मीदवारों को सीमित कर दिया है।

भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करके राजनीतिक परिदृश्य को स्पष्ट कर दिया है, जिससे दोनों पार्टियों के बीच स्पष्ट टकराव की स्थिति तैयार हो गई है। प्रमुख चुनावी सीटों में कैराना, मुजफ्फरनगर, एटा, आंवला, शाहजहाँपुर, खीरी, धौरहरा, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, लखनऊ, प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, बांदा, फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर और चंदौली शामिल हैं। इन सीटों में दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेंगी। 

मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और एनडीए के बीच गठबंधन में पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी सपा के हरेंद्र मलिक के खिलाफ भाजपा के डॉ. संजीव बालियान का समर्थन कर रही है। एटा में सपा की रणनीति में बदलाव देखा गया है, जहां उन्होंने यादव जाति से देवेश शाक्य को उम्मीदवार बनाया है, जबकि उन्नाव में सपा की अनु टंडन, जो पहले कांग्रेस की उम्मीदवार थीं, और भाजपा के सांसद साक्षी महाराज के बीच मुकाबला है।

फैजाबाद में, भाजपा के दो बार के सांसद लल्लू सिंह का मुकाबला सपा के पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद से होगा। इसके अलावा, गोंडा में पूर्व मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा की पोती, सपा की श्रेया वर्मा और भाजपा के कीर्ति वर्धन सिंह के बीच लड़ाई है। फर्रुखाबाद में, सपा के डॉ. नवल किशोर शाक्य का मुकाबला भाजपा के मुकेश राजपूत से है, जबकि आज़मगढ़ में भाजपा के दिनेश लाल निरहुआ का मुकाबला सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से होने की संभावना है, हालांकि बाद की आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है।
 

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Intense Battle Unfolds As BJP, Samajwadi Party Lock Horns On 23 Crucial Seats In UP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे