Lok Sabha Elections 2024: 'इंडिया' गठबंधन आज करेगा सीटों का बंटवारा, CM ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

By अंजली चौहान | Published: January 13, 2024 07:36 AM2024-01-13T07:36:32+5:302024-01-13T07:38:26+5:30

भाजपा से मुकाबला करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के बैनर तले 28 विपक्षी दल एक साथ आए हैं।

Lok Sabha Elections 2024 'India' alliance will distribute seats today, CM Mamata Banerjee will not participate | Lok Sabha Elections 2024: 'इंडिया' गठबंधन आज करेगा सीटों का बंटवारा, CM ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

Lok Sabha Elections 2024: 'इंडिया' गठबंधन आज करेगा सीटों का बंटवारा, CM ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए एक हुई तमाम विपक्षी पार्टियों का गठबंधन इंडिया ब्लॉक आज अहम बैठक करने वाला है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में एक आउटरीच कार्यक्रम, सीट-बंटवारे और आगामी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए विपक्षी भारत गुट के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

संचार के प्रभारी कांग्रेस महासचिव, जयराम रमेश ने कहा कि बैठक सुबह 11.30 बजे जूम पर बुलाई जाएगी। रमेश ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "भारत पार्टी के नेता कल 13 जनवरी, 2024 को सुबह 11:30 बजे ज़ूम पर बैठक करेंगे। वे विभिन्न मुद्दों की समीक्षा करेंगे, जैसे सीट-साझाकरण वार्ता जो शुरू हो गई है, भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी जो कल इम्फाल के पास थौबल से शुरू होगी, और अन्य महत्वपूर्ण मामले।"

ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल 

गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी शनिवार सुबह आभासी बैठक का हिस्सा नहीं होंगी क्योंकि वह पूर्व व्यस्तताओं में व्यस्त हैं। भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के बैनर तले लगभग 28 विपक्षी दलों के एकजुट होने के साथ, आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उनके दृष्टिकोण को निर्धारित करने में चर्चा महत्वपूर्ण महत्व रखती है।

2024 के चुनावों में भाजपा को चुनौती देने और हराने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ गठित इंडिया पार्टी को गठबंधन के भीतर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें एक संयोजक की विवादास्पद नियुक्ति भी शामिल है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जेडीयू नीतीश कुमार को संयोजक बनाना चाहती है, जिसका ममता बनर्जी की टीएमसी विरोध कर रही है।

शुक्रवार को AAP के वरिष्ठ नेताओं और कांग्रेस ने आगामी आम चुनावों के लिए दिल्ली और पंजाब सहित प्रमुख राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर बातचीत की और फिर से मिलने का फैसला किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के आवास पर हुई बैठक दो घंटे से अधिक समय तक चली।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, जो कांग्रेस की सीट-बंटवारे समिति का हिस्सा हैं, ने कहा कि उनकी बैठक शानदार रही।

उन्होंने बाद में संवाददाताओं से कहा, "हमने सूर्य के नीचे हर चीज पर चर्चा की। हमारे बीच बहुत अच्छी केमिस्ट्री है, हमने खुले दिल से वह सब कुछ साझा किया जो हमें विश्वास था कि हमारे बंधन मजबूत होंगे। यह एक अद्भुत बैठक थी और मेरा मानना ​​​​है कि हम अपनी उम्मीदों से कहीं आगे बढ़े।" बता दें कि बैठक में राघव चड्ढा, आतिशी, संदीप पाठक और सौरभ भारद्वाज समेत आप नेता शामिल हुए।

हालाँकि, ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें गठबंधन के भीतर अभी तक हल नहीं किया जा सका है, जिसमें संयोजक की नियुक्ति भी शामिल है। सीटों पर दावों और प्रतिदावों के कारण विपक्षी गुट के सदस्यों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत भी अब तक सार्थक नहीं रही है।

सूत्रों ने कहा कि विभिन्न दलों के नेता इन मतभेदों को दूर करने और गुट को और मजबूत करने के लिए बैठक करेंगे।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 'India' alliance will distribute seats today, CM Mamata Banerjee will not participate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे