लोकसभा चुनाव: क्या बुनियादी मुद्दों से हटने के लिए दे रहे राष्ट्रवाद पर जोर? देखें पीएम मोदी का जवाब

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: May 10, 2019 03:20 PM2019-05-10T15:20:40+5:302019-05-10T15:40:35+5:30

Lok Sabha Elections 2019: मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस समेत तमाम विरोधी पार्टियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा रही हैं कि वह चुनाव प्रचार में राष्ट्रवाद के मुद्दे को उठाकर दूसरे बुनियादी मुद्दे किनारे कर रहे हैं। विपक्ष की इस आपत्ति का पीएम मोदी ने जवाब दिया है।

Lok Sabha Elections 2019: PM Narendra Modi replies on why he Emphasises Nationalism and National Security | लोकसभा चुनाव: क्या बुनियादी मुद्दों से हटने के लिए दे रहे राष्ट्रवाद पर जोर? देखें पीएम मोदी का जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो - एएनआई)

Highlightsलोकसभा चुनाव के चलते बीजेपी के लिए प्रचार कर रहे पीएम मोदी ने बताया कि क्यों वह राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जोर देते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस बुनियादी मुद्दों पर सवाल करने से बच रही हैं।

Lok Sabha Elections 2019: लोकसभा चुनाव के चलते भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए जोर शोर से प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रोहतक में समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए विरोधी पार्टियों की ओर से उठाए जा रहे कई सवालों के जवाब दिए। इनमें एक राष्ट्रवाद का मुद्दा है। 

पीएम मोदी से जब पूछा गया कि क्या वह राष्ट्रवाद या राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चुनाव में इसलिए जोर दे रहे है कि बुनियादी मुद्दों से हटा जाए? इस पर पीएम मोदी ने कहा, ''मैं डे वन से कह रहा हूं.. मैं कह रहा हूं कि हमने डेढ़ करोड़ गरीबों को घर दिए, मैं चाहता था कांग्रेस चैलेंज करे कि मोदी डेढ़ करोड़ नहीं.. मोदी एक करोड़ दिया है.. झूठ बोलता है। मैं कहता हूं 18 हजार गावों में बिजली पहुंचाई.. मैं चाहता था कांग्रेस चैलेंज करें, नहीं कर रहे हैं.. मैं कहता हूं.. मैं गरीबों के घर में बिजली पहुंचा रहा हूं.. जो उन्होंने वादा किया था नहीं किया.. मैं पहुंचा रहा हूं.. उसको चैलेंज करते.. 

मैंने आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को पांच लाख रुपये तक हेल्थ की सेवा के लिए.. अस्पताल की सेवा के लिए.. उनको मैंने व्यवस्था की आयुष्मान भारत योजना की.. उसको चैलेंज करते.. किसानों का एमएसपी बढ़ा दिया.. लागत का डेढ़ गुना कर दिया.. उसको चैलेंज करते.. हमने रास्ते पहले की तुलना में डबल बना दिए.. डबल स्पीड से बना रहे हैं.. उसकी चर्चा करते.. 


हम चाहते थे कि हमने रेलवे को डबल गति से पटरियां डाल रहे हैं, डबल गति हम उसका इलेक्ट्रिफिकेशन करते हैं.. उस पर सवाल करते हैं लेकिन कांग्रेस की मुसीबत है कि विकास के मुद्दों पर वो चुनाव नहीं लड़ पाते हैं। विकासे के मुद्दों के आधार पर जा नहीं सकते.. इसलिए उनको हवा में से झूठ चलाना होता है जिसके लिए सबूतों की जरूरत नहीं होती है। झूठ बोलते रहो और जब इस प्रकार की बातें होती हैं तो भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र में जनता को जवाबदेह है। हमें जनता को अपनी बात रखनी होती है। तो जहां जरूरत होती है वहां वो भी रखते हैं।''

Web Title: Lok Sabha Elections 2019: PM Narendra Modi replies on why he Emphasises Nationalism and National Security