बीजेपी ने जारी की उत्तर प्रदेश के 29 उम्मीदवारों की लिस्ट, आपस में बदली मेनका गांधी और वरुण की सीट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 26, 2019 06:41 PM2019-03-26T18:41:34+5:302019-03-26T19:01:40+5:30

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी सुल्तानपुर से चुनाव लड़ेंगी जबकि वरुण गांधी को पीलीभीत लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। 2014 में वरुण गांधी ने सुल्तानपुर सीट से जीत हासिल की थी जबकि मेनका गांधी पीलीभीत से सांसद बनीं थीं।

lok sabha elections 2019 bjp changed maneka gandhi and varun gandhi seat | बीजेपी ने जारी की उत्तर प्रदेश के 29 उम्मीदवारों की लिस्ट, आपस में बदली मेनका गांधी और वरुण की सीट

बीजेपी ने जारी की उत्तर प्रदेश के 29 उम्मीदवारों की लिस्ट, आपस में बदली मेनका गांधी और वरुण की सीट

भारतीय जनता पार्टी  (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 29 और पश्चिम बंगाल के 10 उम्मीदवारों के नाम हैं।

मां-बेटे की सीट बदली-
इस लिस्ट में सबसे खास बात यह है कि केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और उनके बेटे वरुण गांधी की सीट आपस में बदल दी गई है। दोनों ने 2014 में जिन सीटों पर चुनाव लड़ा था उन्हें आपस में बदल दिया गया है। इस बार पीलीभीत से वरुण गांधी मैदान में हैं वहीं मेनका गांधी को पार्टी ने सुल्तानपुर से टिकट दिया है। 

वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का टिकट कटा-
बड़ी खबर ये भी है कि मुरली मनोहर जोशी का टिकट काट दिया गया है। कानपुर से मुरली मनोहर जोशी का टिकट काटकर सत्यदेव पचौरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसके अलावा इलाहाबाद से योगी कैबिनेट में वरिष्ठ मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को टिकट दिया गया है। रामपुर से अभिनेत्री जयाप्रदा बीजेपी उम्मीदवार हैं वहीं से सपा नेता आजम खान भी मैदान में हैं। वर्तमान में रेलवे के राज्यमंत्री और संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा गाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं।

चंदौली से महेंद्र नाथ पांडेय, बाराबंकी से उपेंद्र रावत, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, इटावा से रामशंकर कठेरिया, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति बीजेपी से उम्मीदवार हैं।



लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा। वोटों की गिनती 23 मई को होगी। इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ होगी। 

Web Title: lok sabha elections 2019 bjp changed maneka gandhi and varun gandhi seat