Lok Sabha Election 2024: मोदी-शाह-नड्डा की अगुवाई में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, भाजपा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट तय, 90 नामों पर लगी मुहर- सूत्र

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 12, 2024 07:16 AM2024-03-12T07:16:26+5:302024-03-12T07:21:27+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक में सात राज्यों के करीब 90 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया।

Lok Sabha Election 2024:: Central Election Committee meeting held under the leadership of Modi-Shah, second list of BJP candidates decided, 90 names approved - sources | Lok Sabha Election 2024: मोदी-शाह-नड्डा की अगुवाई में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, भाजपा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट तय, 90 नामों पर लगी मुहर- सूत्र

फाइल फोटो

Highlightsनरेंद्र मोदी और अमित शाह की अगुवाई में भाजाप केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक हुईइस बैठक में सात राज्यों के करीब 90 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया हालांकि बिहार, तमिलनाडु और ओडिशा में गठबंधन वार्ता के कारण उम्मीदवारों के नाम नहीं तय हुए हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक बीते सोमवार को देर रात राजधानी स्थित पार्टी मुख्यालय में संपन्न हुई, जिसमें पार्टी ने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट तय की।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पार्टी सूत्रों ने बताया कि बीजेपी मुख्यालय में संपन्न हुई बैठक में सात राज्यों के करीब 90 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया और पार्टी द्वारा जल्द ही आधिकारिक रूप से तय नामों की घोषणा करेगी।

बताया जा रहा है कि प्रत्याशियों के चयन से संबंधित इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

जानकारी के अनुसार बैठक में हिस्सा लेने वालों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, प्रह्लाद जोशी, नित्यानंद राय, पार्टी सांसद सुशील मोदी, सीआर पाटिल, तेलंगाना प्रदेश अध्यक्ष किशन रेड्डी, हिमाचल में पार्टी के नेता जयराम ठाकुर, हिमाचल प्रभारी श्रीकांत शर्मा, कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा, बसवराज बोम्मई, कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र येदियुरप्पा, बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक बैठक में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना की लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई। हालाँकि सूत्रों ने यह भी कहा कि बिहार, तमिलनाडु और ओडिशा में चल रही गठबंधन वार्ता के कारण इन राज्यों के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में अभी और देरी हो सकती है।

उन्होंने कहा कि गुजरात की सभी 11 सीटों पर चर्चा हुई और सात सीटों पर नाम फाइनल हो गए हैं। मध्य प्रदेश की बाकी पांच सीटों के लिए बातचीत चार सीटों पर सहमति के साथ संपन्न हुई। वहीं महाराष्ट्र की 25 सीटों, तेलंगाना की आठ सीटों और कर्नाटक की सभी 28 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया गया।

सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा अपने सहयोगी जेडीएस को तीन सीटें दे सकती है। सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर भी चर्चा हुई। बिहार में जेडीयू, लोक जनशक्ति पार्टी और अन्य, तमिलनाडु में एआईएडीएमके, हरियाणा में जेजेपी और ओडिशा में बीजेडी जैसे दलों के साथ प्रस्तावित गठबंधन ने अभी तक सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप नहीं दिया है।

मालूम हो कि 2 मार्च को भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें शीर्ष पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे, जो वाराणसी से निचले सदन में लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। 195 उम्मीदवारों में से 34 केंद्र और राज्यों के मंत्री हैं और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी उस सूची में जगह दी गई थी।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने कुल 303 सीटें जीती थीं और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को 52 सीटों पर पीछे छोड़ दिया। इस साल होने वाले आम चुनाव के अप्रैल और मई के बीच किसी भी समय होने की उम्मीद है।

Web Title: Lok Sabha Election 2024:: Central Election Committee meeting held under the leadership of Modi-Shah, second list of BJP candidates decided, 90 names approved - sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे