लोक सभा चुनाव 2019: अगले 21 दिनों में राहुल गांधी करेंगे कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा, प्रियंका की मौजूदगी में की अहम बैठक

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 8, 2019 08:26 AM2019-02-08T08:26:47+5:302019-02-08T08:30:17+5:30

lok sabha election 2019 rahul gandhi will declare congress lok sabha chunav candidate | लोक सभा चुनाव 2019: अगले 21 दिनों में राहुल गांधी करेंगे कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा, प्रियंका की मौजूदगी में की अहम बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी में बैठक की।

शीलेश शर्मा

नई दिल्ली। 7 फरवरी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अगले 21 दिनों में कांग्रेस अपने सभी उम्मीदवारों का चयन करेगी. यह घोषणा पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज महासचिवों के साथ विचार-विमर्श के बाद की.

उम्मीदवारों के चयन करते समय युवाओं, अनुभवी नेताओं, अनुसूचित जाति और जनजाति और महिलाओं को प्राथमिक्ता दी जाएगी. लेकिन जो उम्मीदवार दो या तीन बार चुनाव हार चुके हैं उन्हें बाहर रखा जाएगा और नए चेहरों को उतरा जाएगा.

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में सभी महासचिवों ने अपने-अपने प्रभार वाले राज्यों का ब्यौरा पेश किया. जिसके बाद राहुल ने हिदायत दी कि कांग्रेस, भाजपा की तरह नफरत भरा प्रचार अभियान नहीं चलाएगी और वह देश के वर्तमान हालातों से मतदाताओं को रूबरू कराने का काम करेगी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी महासचिवों को 2019 लोकसभा चुनावों के महत्व को रेखांकित करते हुए साफ कहा कि जान लड़ा देंगे लेकिन भाजपा को उखाड़ फेकेंगे. उन्होंने 2019 का चुनाव कांग्रेस और विपक्ष की जीत का चुनाव बताया.

प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के साथ बैठक में थीं शामिल 

पार्टी ने निर्णय किया कि प्राचर अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में केंद्रीय कक्ष स्थापित किया जाएगा. जो देशभर में चुनाव प्रचार अभियान को दिशा देगा.

महासचिवों की बैठक में पहली बार शामिल हुई प्रियंका गांधी वाड्रा ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि उनके पास सक्रि य राजनीति का अनुभव नहीं है लेकिन वह अपनी पूरी ताकत से पार्टी के लिए काम करेंगी और उन्हें वरिष्ठ नेताओं के दिशानिर्देश की जरूरत होगी.

प्रियंका का सुझाव था कि उत्तरप्रदेश में कांग्रेस को अपनी पुरानी खोई जमीन वापस पाने के लिए धर्म और जाति की राजनीति को तोड़ना होगा तभी कांग्रेस अपने अभियान में सफल हो पाएगी.

प्रियंका के इस सुझाव का बैठक में मौजूद अन्य महासचिवों ने भी खुलकर समर्थन किया और जोर देते हुए कहा कि इस दिशा में उत्तरप्रदेश के साथ साथ देश के अन्य राज्यों में भी ऐसी ही कोशिश करनी होगी.

बैठक में फैसला किया गया कि 11 फरवरी को राहुल गांधी प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया लखनऊ के लिए कूच करेंगे जहां चौधरी चरण सिंह विमानतल से कांग्रेस प्रदेश कार्यालय तक एक जलूस की शक्ल में उनका काफिला निकलेगा.

मुख्यालय पहुंचकर प्रियंका और ज्योतिरादित्य जिला अध्यक्षों, प्रदेश के नेताओं से अगले तीन दिन तक चर्चा करेंगे जिसके लिए प्रियंका 12, 13, 14 फरवरी को लखनऊ में ही प्रवास करेंगी.

हालांकि राहुल का उसी दिन वापस दिल्ली लौटने का कार्यक्र म है.

Web Title: lok sabha election 2019 rahul gandhi will declare congress lok sabha chunav candidate