PM मोदी के आज शाम मेगा शपथग्रहण समारोह में 65-70 मंत्री लेंगे शपथ, अमित शाह को मिल सकती है खजाने की चाबी

By हरीश गुप्ता | Published: May 30, 2019 07:45 AM2019-05-30T07:45:42+5:302019-05-30T07:45:42+5:30

अमित शाह के सरकार में शामिल होने की स्थिति में निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा नए पार्टी अध्यक्ष होंगे. मोदी के नारे सबका साथ, सबका विकास, सबका साथ और सबका विश्वास में साथ देने वाले चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है.

lok sabha election 2019: pm narendra modi sworn ceremony, amit shah portfolio | PM मोदी के आज शाम मेगा शपथग्रहण समारोह में 65-70 मंत्री लेंगे शपथ, अमित शाह को मिल सकती है खजाने की चाबी

File Photo

Highlightsराष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गुरुवार की शाम को नरेंद्र मोदी सरकार के भव्य शपथग्रहण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. उन्हें वित्त मंत्रालय की कमान सौंपने की संभावना है. राजनाथ सिंह के पास दोबारा गृह मंत्रालय का पोर्टफोलियो होगा. स्वास्थ्य कारणों से सुषमा स्वराज के विदेश मंत्रालय से बाहर होने की स्थिति में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को वहां भेजा जा सकता है.

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गुरुवार की शाम को नरेंद्र मोदी सरकार के भव्य शपथग्रहण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है. यह लगभग तय हो गया है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. उन्हें वित्त मंत्रालय की कमान सौंपने की संभावना है. स्वास्थ्य कारणों से अरुण जेटली मंत्री का कार्यभार नहीं संभालेंगे. 'लोकमत समाचार' ने सबसे पहले 24 मई को बताया था कि जेटली मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे.

बताया जा रहा है कि राजनाथ सिंह के पास दोबारा गृह मंत्रालय का पोर्टफोलियो होगा. स्वास्थ्य कारणों से सुषमा स्वराज के विदेश मंत्रालय से बाहर होने की स्थिति में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को वहां भेजा जा सकता है. पीयूष गोयल का वित्त या विदेश मंत्रालय से कटौती सुनिश्चित है.

रोचक यह है कि अरुण जेटली के पत्र में कहा गया है कि उन्हें ठीक होने में कुछ महीने लगेंगे. क्या प्रधानमंत्री एक वरिष्ठ मंत्री को दोहरे प्रभार में एक अहम मंत्रालय देंगे, यह स्पष्ट नहीं है. एक बात और स्पष्ट रूप से उभर रही है कि सहयोगी दलों के आठ प्रतिनिधियों सहित लगभग 65-70 सदस्यों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. मंत्रियों की सबसे बड़ी टुकड़ी महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान से होगी.

राज्यसभा के 22 मंत्री ऐसे थे जो भाजपा से संबंधित थे जब वहां पार्टी की ताकत सिर्फ 73 थी. अब भाजपा को 303 सीटों के साथ स्पष्ट जनादेश मिला है. साथ ही उसके जदयू, शिवसेना, अकाली दल, असम गण परिषद, आजसू, बीडीएफ, अपना दल, एसकेएम, आरएलपी, एनपीपी, एनडीपीपी, लोजपा और अन्नाद्रमुक जैसे सहयोगियों को भी लोकसभा चुनाव में सफालता मिली है.

मोदी भविष्य के कुछ सहयोगियों के लिए भी दरवाजा खुला रखना चाहते हैं. यही कारण है कि भाजपा सांसदों की हिस्सेदारी इस बार कम हो जाएगी और उनमें से कई जो एनडीए-1 सरकार में थे, उन्हें बाहर बैठना होगा

तो नड्डा होंगे भाजपा अध्यक्ष

अमित शाह के सरकार में शामिल होने की स्थिति में निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा नए पार्टी अध्यक्ष होंगे. मोदी के नारे सबका साथ, सबका विकास, सबका साथ और सबका विश्वास में साथ देने वाले चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है.

राज्य की टुकड़ी में ये होंगे शामिल

महाराष्ट्र की टुकड़ी में नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, प्रकाश जावड़ेकर, हीना गावित या पूनम महाजन, सुभाष भामरे, रावसाहब दानवे के साथ शिवसेना के दो सदस्य शामिल हो सकते हैं. रामदास आठवले को भी बरकरार रखा जा सकता है, हालांकि उनकी पार्टी को लोकसभा का टिकट नहीं दिया गया था. निवर्तमान वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु भी मोदी मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्य हैं.

ये बन सकते हैं मंत्री

नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद (बिहार), स्मृति जुबेन ईरानी, थावरचंद गहलोत, धर्मेंद प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, अनिल बालुनी (उत्तराखंड), तेजस्वी सूर्या (कर्नाटक), अपराजिता सारंगी (ओडिशा) भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. हार का सामना करने वाले पश्चिम बंगाल के भारती घोष और पंजाब के हरदीप पुरी को भी लाया जा सकता है. हरियाणा के बिजिंदर सिंह और कृष्णपाल गुर्जर बाहर हो सकते हैं. चौधरी बीरेंद्र सिंह मंत्री नहीं होंगे. दिल्ली से डॉ. हर्षवर्धन, विजय गोयल और मनोज तिवारी के नाम चर्चा में है.

9 बजे चाय पर बुलाएंगे

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 6 बजे नई नियुक्तियां शुरू करेंगे. वह मंत्री बनने वालों को सुबह 9 बजे अपने लोकनायक मार्ग स्थित आवास पर चाय पर बुलाएंगे.

Web Title: lok sabha election 2019: pm narendra modi sworn ceremony, amit shah portfolio