lok sabha election 2019: new delhi lok sabha constituency delhi bjp congress, aap, minakshi lekhi political history | लोकसभा चुनाव 2019ः नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का चुनावी समीकरण, जानें कैसे दिग्गजों के गढ़ में मीनाक्षी लेखी ने मारी थी सेंध
New Delhi Lok Sabha Constituency

Highlightsनई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंदर 10 विधानसभा क्षेत्रों में फैला हुआ है। 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अजय माकन, बीजेपी की मीनाक्षी लेखी, आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान और तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी के बीच मुकाबला रहा।लोकसभा चुनाव 2014 नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी सांसद चुनी गईं।

दिल्ली के 7 सात लोकसभा सीटों में से एक नई दिल्ली एक प्रतिष्ठित सीट मानी जाती है। इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेता चुनाव लड़ते रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नई दिल्ली से दो बार चुनाव लड़ा। इसके अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी चुनाव लड़ा और जीता। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन भी 2004 और 2009 में इस सीट से सांसद रह चुके हैं। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने मीनाक्षी लेखी पर भरोसा जताया और उन्होंने आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान को बड़े अंतर से हराया। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आम आदमी पार्टी ने इस सीट से बृजेश गोयल के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा होना अभी बाकी है।

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्रः एक परिचय

नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के अंदर 10 विधानसभा क्षेत्र आते हैं- करोलबाग, राजिंदर नगर, मालवीय नगर, पटेल नगर, नई दिल्‍ली, आरकेपुरम, मोती नगर, कस्‍तूरबा नगर, ग्रेटर कैलाश और दिल्‍ली कैंट। चुनाव आयोग द्वारा 2009 में जारी आंकड़े बताते हैं कि नई दिल्ली लोकसभा सीट में कुल 1,373,146  मतदाता हैं। जिसमें पुरुष  2,67,525 और महिला 2,64,360 है। यहां की कुल आबादी 21,753,486 है।

नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्रः राजनैतिक इतिहास 

2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के अजय माकन, बीजेपी की मीनाक्षी लेखी, आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान और तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी ने यहां से चुनाव लड़ा था। मीनाक्षी लेखी ने आम आदमी पार्टी के आशीष खेतान को बड़े अंतर से हराया।

इस सीट की स्थापना 1951 में हुई थी। यहां शुरुआती दो कार्यकाल देश की क्रांतिकारी महिला नेता सुचेता कृपलानी ने प्रतिनिधित्व किया गया। सुचेता कृपलानी ने किसान मजदूर पार्टी की स्‍थापना की थी और बाद में कांग्रेस से जुड़ गई।

नई दिल्ली लोकसभा सीट के लिए 12 मई को मतदान

चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराने का फैसला किया है। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। राजधानी दिल्ली में छठे चरण में 12 मई को मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव 2014 नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी सांसद चुनी गईं। मीनाक्षी लेखी ने आम आदमी पार्टी के पत्रकार से राजनीतिज्ञ बने आशीष खेतान को बड़े अंतर से शिकस्‍त दी। आशीष खेतान यहां दूसरे नंबर पर रहे। जबकि कांग्रेस के अजय माकन तीसरे पायदान पर रहे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी की मीनाक्षी लेखी और आप आशीष खेतान दोनों पर पार्टियों ने पहली बार दांव खेला था। जबकि कांग्रेस महासचिव और प्रवक्ता अजय माकन यहां साल 2009 और 2004 के चुनाव में सांसद रह चुके हैं।

वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखीः एक परिचय

नई दिल्ली लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद बीजेपी की मीनाक्षी लेखी हैं। वह पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता और भारत के सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं। मीनाक्षी लेखी का जन्म 30 अप्रैल 1967 को नई दिल्ली में हुआ था। साल 2010 में मीनाक्षी लेखी आरएसएस से जुड़े संगठन, स्वदेशी जागरण मंच के साथ काम कर रही थीं। उसी समय पूर्व बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। जिसे लेखी ने किया और बीजेपी की महिला मोर्चा में शामिल हो गई। इसके बाद वह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, बीजेपी महिला मोर्चा बन गईं। इसके बाद मीनाक्षी लेखी को नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा में चुना गया। उन्होंने आप के आशीष खेतान को हराया। नवंबर 2017 में वह भारत की प्रेस काउंसिल के सदस्य बनीं।


Web Title: lok sabha election 2019: new delhi lok sabha constituency delhi bjp congress, aap, minakshi lekhi political history