Lockdown: Poor families get 1.51 crore Ujjwala cylinders, Minister gives credit to Frontline Warrior | Lockdown: गरीब परिवारों को मिले 1.51 करोड़ उज्ज्वला सिलेंडर, मंत्री ने फ्रंटलाइन वॉरियर को दिया श्रेय
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संकट के दौरान अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों से अब तक 1.51 करोड़ मुफ्त उज्ज्वला गैस सिलेंडरों की आपूर्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हितग्राहियों तक की जा चुकी है. यानी महज 15 दिन के भीतर डेढ़ करोड़ सिलेंडर समाज के सबसे नीचले पायदान पर रह रहे उज्ज्वला हितग्राहियों को पहुंचाएं जा चुके हैं. 

कोरोना संकट के बाद आर्थिक रूप से कमजोर तबके के परिवारों को आर्थिक और सामाजिक राहत पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत तीन उज्ज्वला सिलेंडर (अप्रैल-जून 2020) मुफ्त में दिए जाने की घोषणा की गई. ग्राउंड ज़ीरो पर यह स्कीम कितनी कारगर सिद्ध हो रही है, ताज़ा आंकड़े उसकी बानगी पेश कर रहे हैं. कोरोना संकट के दौरान अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों से अब तक 1.51 करोड़ मुफ्त उज्ज्वला गैस सिलेंडरों की आपूर्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हितग्राहियों तक की जा चुकी है. यानी महज 15 दिन के भीतर डेढ़ करोड़ सिलेंडर समाज के सबसे नीचले पायदान पर रह रहे उज्ज्वला हितग्राहियों को पहुंचाएं जा चुके हैं. 

हितग्राहियों के खाते में जमा कराई गई एडवांस सब्सिडी 

तेल विपणन कंपनियों द्वारा उज्ज्वला हितग्राहियों के बैंक खातों में उनके गैस सिलेंडर पैकेज (14.2 किग्रा अथवा 5 किग्रा) के आधार पर सब्सिडी की राशि भी एडवांस में जमा कराई जा चुकी है. हितग्राही इस राशि के जरिए अपने गैस सिलेंडर बुक कराने साथ प्राथमिकता के दूसरे कार्य भी कर रहे हैं. दैनिक जीवन की सबसे अहम जरुरत गैस सिलेंडर की आपूर्ति को लेकर तेल कंपनियों की प्रतिबद्धता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि लॉकडाउन के बाद से हर दिन देश में 50 से 60 लाख सिलेंडरों की आपूर्ति हो रही है. जिनमें उज्ज्वला गैस के 18 लाख वह सिलेंडर भी शामिल हैं जो तीन महीने तक मुफ्त में दिए जाने हैं.

मंत्री डिलेवरी बॉय से पूछ रहे उनका सुख-दुख 

निश्चित रूप से कोरोना संकट की इस घड़ी में भी गांव हो या शहर घर-घर सिलेंडरों की आपूर्ति की ये उपलब्धि गैस सिलेंडर की आपूर्ति में जुटे डिलेवरी बॉय की कड़ी मेहनत का नतीज़ा है. यही वजह है कि पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की सप्लाई पर लगातार नज़र बनाए हुए पेट्रोलियम मंत्री ने इन डिलेवरी बॉय को अग्रिम पंक्ति का योद्धा (फ्रंटलाइन वॉरियर) करार दिया है. यही नहीं मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इन डिलेवरी बॉय का हौसला बढ़ाने लिए खुद इनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की. इस दौरान मंत्री ने न सिर्फ इनका सुख-दुख जाना बल्कि इन्होंने ग्राउंड ज़ीरो पर मिले अनुभव भी मंत्री के साथ साझा किए. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस मीटिंग में लगभग 800 एलपीजी डिलेवरी बॉय मौजूद रहे.

मंत्री ने फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए क्या कहा 

इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आज पूरा देश इन फ्रंटलाइन वॉरियर्स की प्रतिबद्धता को सलाम कर रहा है. संकट की इन परिस्थितियों में भी 24 घंटे अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कोरोना की जंग के अंग्रिम पंक्ति के ये योद्धा हर दिन 60 लाख सिलेंडर लोगों के घरों में पहुंचा रहे हैं.

अपने कर्तव्यों को पूरा करने में कई बार इन्हें अपनी जान भी जोखिम में डालना पड़ता है. प्रधान ने ऐसे सभी डिलेवरी बॉय से अपनी सुरक्षा को लेकर भी सतर्क और पर्याप्त उपाय करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि उनके इस कार्य से समाज में उनकी साख तो बढ़ेगी ही वंचितों और जरुरतमंदों की सेवा से जो पुण्य मिलेगा उसे शब्दों में नहीं व्यक्त किया जा सकता. इस मौके पर कई डिलेवरी बॉय ने कोरोना संकट के कठिन हालातों में हासिल अनुभव का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार और तेल कंपनी की ओर से उन्हें पर्सनल प्रोटेक्शन किट दी गई है, जिसमें साबुन,सैनेटाइज़र, मास्क तथा ग्ल्ब्स समेत सभी सामान हैं. उन्होंने बताया कि घरों में सिलेंडरों की सप्लाई से पहले उन्हें सैनेटाइज़ किया जाता है. वह खुद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखते हैं. 

जागरुकता भी फैला रहे डिलेवरी बॉय 

केंद्रीय मंत्री के साथ बातचीत के दौरान एलपीजी डिलेवरी बॉय ने बताया कि वह उपभोक्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग, डिजिटल पेमेंट के साथ आरोयग्य सेतु ऐप के बारे में लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं.

सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा पर सरकार को दिया धन्यवाद 

इस अवसर पर  डिलेवरी बॉय ने सरकार की ओर से उनकी सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा के लिए बीमा और एक्स ग्रेशिया के प्रावधान किए जाने पर प्रशंसा करते हुए सरकार को धन्यवाद भी दिया. उन्होंने बताया कि पीएम केयर्स फंड में योगदान कर राष्ट्र की सेवा के हर अवसर के साथ हम खुद को जोड़ना चाहते हैं.

Web Title: Lockdown: Poor families get 1.51 crore Ujjwala cylinders, Minister gives credit to Frontline Warrior
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे