‘लोकल फॉर दिवाली’ : वरिष्ठ मंत्रियों, भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया

By भाषा | Published: November 9, 2020 10:11 PM2020-11-09T22:11:53+5:302020-11-09T22:11:53+5:30

'Local for Diwali': senior ministers, BJP leaders support PM's appeal | ‘लोकल फॉर दिवाली’ : वरिष्ठ मंत्रियों, भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया

‘लोकल फॉर दिवाली’ : वरिष्ठ मंत्रियों, भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया

नयी दिल्ली, नौ नवंबर कई वरिष्ठ मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘लोकल फॉर दिवाली’ अपील का समर्थन किया और लोगों से आग्रह किया कि इस त्योहारी मौसम में स्थानीय उत्पादों की खरीद करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील की कि ‘लोकल फॉर दिवाली’ को बढ़ावा देने का यह सही समय है और इस त्योहारी मौसम में स्थानीय उत्पाद खरीदें। उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा।

प्रधानमंत्री की अपील के तुरंत बाद कई मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया।

भाजपा प्रमुख जे.पी. नड्डा ने हर भारतीय नागरिक से अपील की कि ‘‘लोकल फॉर दिवाली’’ के तहत सामानों की खरीद करें। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की राष्ट्रीय आकांक्षा को हकीकत में तब्दील करने के लिए ‘‘हम वोकल फॉर लोकल बनकर बुनकरों, कारीगरों और स्थानीय व्यवसायियों के जीवन में खुशियों एवं समृद्धि का दीया जलाने का संकल्प लें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सजावट के सामान से लेकर मिट्टी के दीये और स्थानीय हस्तकला, लोकल फॉर दिवाली से न केवल शिल्पकारों के जीवन में समृद्धि आएगी बल्कि हमारी समृद्ध विरासत और संस्कृति का भी प्रदर्शन होगा। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान में शामिल हों और स्थानीय वस्तुओं का समर्थन करें।’’

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि इस दिवाली हम स्थानीय स्तर पर बने उत्पादों का इस्तेमाल कर एवं उन्हें उपहार में देकर ‘वोकल फॉर लोकल’ बनें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन किया और लोगों से इस दिवाली स्थानीय उत्पाद खरीदने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे ‘आत्मनिर्भर भारत’ को भी मजबूती मिलेगी।

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि शिल्पकार, बुनकर, व्यवसायी और छोटे व्यवसायी अपनी आजीविका के लिए लोगों पर निर्भर हैं।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मोदी के आह्वान का समर्थन करते हुए कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल’ के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता की खातिर दिवाली अच्छा अवसर है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी प्रधानमंत्री मोदी की ‘लोकल फॉर दिवाली’’ अपील का समर्थन किया।

वाराणसी में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अवसर पर मोदी ने लोगों को त्योहार की शुभकामना देते हुए कहा, ‘‘आज आप देख रहे हैं कि वोकल फॉर लोकल के साथ ही आज हर जगह लोकल फॉर दिवाली का मंत्र चल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लोकल के साथ दिवाली मनाने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। मैं वाराणसी के लोगों और पूरे देशवासियों से कहना चाहता हूं कि ‘लोकल फॉर दिवाली’ को बढ़ावा देने का यह सही समय है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: 'Local for Diwali': senior ministers, BJP leaders support PM's appeal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे