पीएम मोदी ने किया लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान, कहा- लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा और 18 मई से पहले जानकारी दी जाएगी

By सुमित राय | Published: May 12, 2020 08:43 PM2020-05-12T20:43:33+5:302020-05-12T21:03:58+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया और कहा कि 18 मई से पहले जानकारी दी जाएगी।

Live: Lockdown 4 to have new rules, will be announced before May 18, says PM Modi | पीएम मोदी ने किया लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान, कहा- लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा और 18 मई से पहले जानकारी दी जाएगी

पीएम मोदी ने किया लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन 4 का ऐलान किया।पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा।पीएम ने कहा कि राज्यों से मिले सुझाव के आधार पर लॉकडाउन 4 लागू किया जाएगा।

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को देश को संबोधित किया। देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान किया।

पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4 पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।

20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया। उन्होंने कहा, "कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। ये आर्थिक पैकेज, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा।"

उन्होंने कहा, "इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपये का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपये का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।"

25 मार्च से देशभर में लागू है लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके बाद 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने इसे 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की। फिर गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया और अब 17 मई तक देशभर में लॉकडाउन लागू है।

देशभर में कोरोना की चपेट में 70 हजार से ज्यादा लोग

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक देशभर में 70756 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 2293 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि देशभर में 22454 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है। भारत में अभी कोरोना के 46008 एक्टिव केस मौजूद हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी का पूरा संबोधन

Web Title: Live: Lockdown 4 to have new rules, will be announced before May 18, says PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे