52 सालों के बाद रहस्य है लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत, बेटे के दावा- शरीर पर थे कट के निशान

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 2, 2018 11:51 AM2018-10-02T11:51:42+5:302018-10-02T11:51:42+5:30

Lal Bahadur Shastri Death story in hindi:उनकी पत्नी ललिता शास्त्री ने एक बार यह दावा किया था कि लाल बहादुर शास्‍त्री को जहर देकर मारा गया।

lal bahadur shastri death story in hindi | 52 सालों के बाद रहस्य है लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत, बेटे के दावा- शरीर पर थे कट के निशान

52 सालों के बाद रहस्य है लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत, बेटे के दावा- शरीर पर थे कट के निशान

नई दिल्ली, 2 अक्टूबरः भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की मौत को लेकर 52 साल बाद भी पर्दा नहीं उठ सका है। मंगलवार, 2 अक्टूबर 2018 को लाल बहादुर शास्‍त्री की 114वीं जयंती मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत देशभर के लोग उन्हें याद कर रहे हैं। उनकी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिन पर भारतवासियों को गर्व है।

हमने उनके जीवन की तमाम पहलुओं को रेखांकित किया है। नीचे उन सभी तथ्यों की कहानियां जोड़ी गई हैं।

लेक‌िन उनके ‌निधन (11 जनवरी 1966) को 52 साल से भी ज्यादा हो गए हैं और उनकी मौत से पर्दा नहीं उठा है। साल 1964 में वह देश के दूसरे प्रधानमंत्री बने थे। तब साल 1961 में हुई पाकिस्तान से लड़ाई की आग शांत नहीं हुई थी। नतीजतन साल 1965 में फिर से पाकिस्तान से लड़ाई छिड़ गई।

इस जंग को खत्म करने को लेकर वह उजबेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में एक समझौते के लिए गए थे। वहीं पर 11 जनवरी 1966 को हार्ट अटैक से उनकी मौत की जानकारी मिली। वे तब देश के प्रधानमंत्री थे। लेकिन उनके चिकित्सक डॉ आर एन चुग के अनुसार, शास्त्री को पहले कार्डियक कमजोरी का कोई संकेत नहीं था। शास्त्री के मौत का रहस्य आज भी बना हुआ है।

निधन के बाद जब शास्त्री का शव दिल्ली एयरपोर्ट पर लाया गया था तो उनके परिवार वाले भी नहीं पहचान पाए थे। वह उनका शव देखकर काफी डर गए थे।

उनकी पत्नी ललिता शास्त्री ने एक बार यह दावा किया था कि लाल बहादुर शास्‍त्री को जहर देकर मारा गया। उनका दावा था कि जब उनका शरीर दिल्ली आने के बाद नीला पड़ गया था। जबकि उनके बेटे सुनील शास्त्री अपने पिता से संबंधित एक सवाल के जवाब में कहा था कि उनके पिता के शरीर पर कुछ कट निशान थे।

लाल बहादुर शास्‍त्री की जीवन से जुड़ी कुछ अन्य कहानियां

Lal Bahadur Shastri Jayanti: फटी धोती सिलकर पहनते थे पीएम लाल बहादुर शास्‍त्री, पढ़िए उनसे जुड़ी दुर्लभ बातें

जयंती विशेष: क्या आप लाल बहादुर शास्त्री का असली नाम जानते हैं?, जानें उनके बारे में 15 बातें, जो नहीं जानते होंगे आप

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2018: जब देश के दूसरे प्रधानमंत्री ने कर्ज लेकर खरीदी अपनी पहली कार

English summary :
Lal Bahadur Shastri Death story in hindi:52 years after the death of former Prime Minister Lal Bahadur Shastri, the curtain has not been lifted. On Tuesday, October 2, 2018, 114th birth anniversary of Lal Bahadur Shastri is being observed. People of the country including Prime Minister Narendra Modi, President Ramnath Kovind, Congress President Rahul Gandhi are missing him. There are many things related to his life that Indians are proud of.


Web Title: lal bahadur shastri death story in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे