'चीनी सैनिकों से झड़प में भारत के 76 जवान जख्मी, अस्पताल में भर्ती', किसी भी सैनिक की हालत गंभीर नहीं

By पल्लवी कुमारी | Published: June 19, 2020 12:10 AM2020-06-19T00:10:32+5:302020-06-19T00:10:32+5:30

सोमवार रात (15 जून) पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए। पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में सबसे बड़ी सैन्य झड़प के कारण क्षेत्र में सीमा पर पहले से जारी गतिरोध और भड़क गया है।

Ladakh stand-off: 18 soldiers at Army hospital and 58 in others, no one critical as of | 'चीनी सैनिकों से झड़प में भारत के 76 जवान जख्मी, अस्पताल में भर्ती', किसी भी सैनिक की हालत गंभीर नहीं

गलवान घाटी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारतीय सेना ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में तीन दिन पहले चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़पों के बाद कोई सैनिक लापता नहीं है।सेना के एक अधिकारी ने दावा किया है कि चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना का कोई भी जवान अब गंभीर रूप से घायल नहीं है।गत पांच और छह मई को हिंसक झड़प में लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के शामिल होने के बाद क्षेत्र में स्थिति बिगड़ गई थी।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से झड़प में भारत में 76 जवान जख्मी हैं। जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सोमवार रात (15 जून) पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे। चीन ने हताहतों की संख्या अभी तक जारी नहीं की है।  न्यूज एजेंसी एएनआई ने अपनी खबर में दावा किया है कि पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प भारत के 76 जवान घायल हो गए थे। जिनका अभी अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

देश के सैन्य सूत्रों के मुताबिक  लेह के सैन्य अस्पताल में 18 सैनिक इलाजरत हैं जबकि अन्य 58 सैनिकों का इलाज दूसरे अस्पतालों में चल रहा है। 18 सैन्यकर्मियों में चार गंभीर रूप से घायल हुए हैं लेकिन अब इलाज का उनपर असर हो रहा है और उनकी हालत स्थिर है। झड़प में मामूली रूप से घायल हुए 58 सैन्यकर्मियों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। अगले दो सप्ताह में वे अपनी टुकड़ी से जुड़ सकेंगे। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

सेना के अधिकारी का दावा- किसी भी जवान की हालत गंभीर नहीं

सेना के एक अधिकारी ने दावा किया है कि चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना का कोई भी जवान अब गंभीर रूप से घायल नहीं है और सबकी हालत स्थिर है। सेना के एक अधिकारी ने कहा, हमारे सभी जवानों की हालत ठीक है और कोई भी सैनिक गंभीर नहीं है। लेह के अस्पताल में हमारे 18 जवान हैं और वह 15 दिन के भीतर ही ड्यूटी ज्वाइन कर लेंगे।

गलवान घाटी में झड़प के बाद से सेना का कोई जवान लापता नहीं है: सेना

भारतीय सेना ने गुरुवार (18 जून) को उन मीडिया खबरों को खारिज किया जिनमें दावा किया गया है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में तीन दिन पहले चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़पों के बाद उसके कई सैनिक लापता है। सेना ने एक बयान में कहा, ‘‘यह स्पष्ट किया गया है कि कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं हैं।’’ इस तरह की खबरें थी कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीनी सेना ने भारतीय सेना के कुछ सैनिकों को बंदी बना लिया है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि सोमवार (15 जून) को हुई झड़प के बाद से कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं हुआ है। भारतीय और चीनी सेनाओं ने गलवान घाटी और इसके आसपास के क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए गुरुवार को लगातार तीसरे दिन मेजर जनरल-स्तर की वार्ता की। 

भारत-चीन सीमा (फाइल फोटो)
भारत-चीन सीमा (फाइल फोटो)

पैंगोंग त्सो के किनारे दोनों पक्षों के बीच हुए संघर्ष के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच गत पांच मई से गलवान और पूर्वी लद्दाख के कुछ अन्य क्षेत्रों में गतिरोध बना हुआ है। गतिरोध शुरू होने के बाद से भारतीय सैन्य नेतृत्व ने फैसला किया था कि पैंगोंग त्सो, गलवान घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी के सभी विवादित इलाकों में चीनी सैनिकों की किसी भी आक्रामक कार्रवाई से पूरी दृढ़ता के साथ निपटा जायेगा। 

गत पांच और छह मई को हिंसक झड़प में लगभग 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के शामिल होने के बाद क्षेत्र में स्थिति बिगड़ गई थी। पैंगोंग त्सो में हुई घटना के बाद नौ मई को उत्तरी सिक्किम में भी इसी तरह की घटना हुई थी।

Web Title: Ladakh stand-off: 18 soldiers at Army hospital and 58 in others, no one critical as of

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे