विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटनस्थलों की सूची में लद्दाख को मिली जगह, स्थानीय निवासियों में खुशी की लहर

By सुरेश एस डुग्गर | Published: March 23, 2023 04:58 PM2023-03-23T16:58:21+5:302023-03-23T17:05:27+5:30

टाइम मैग्जीन के मुताबिक, लद्दाख के पहाड़ी इलाकों की ऊबड़-खाबड़ सुंदरता और मजबूत तिब्बती-बौद्ध संस्कृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

Ladakh got a place in the list of world's best tourist destinations wave of happiness among local residents | विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटनस्थलों की सूची में लद्दाख को मिली जगह, स्थानीय निवासियों में खुशी की लहर

फाइल फोटो

Highlightsलद्दाख विश्व में सर्वश्रेष्ठ पर्यटक स्थलों की सूची में शामिल हुआइस उपलब्धि के कारण राज्य के लोगों में खुशी की लहर राज्य में ऊंचे पहाड़ और ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर्यटकों को आकर्षित करते हैं

श्रीनगर: लद्दाख की जनता के लिए यह सच में खुशी का मौका है कि लद्दाख विश्व के सर्वश्रेष्ठ पर्यटनस्थलों की सूची में शामिल हुआ है। यह सूची टाइम मैग्जीन ने जारी की है जिसमें भारत के उड़ीसा के मयूरबंज को भी शामिल किया गया है।

दरअसल,  टाइम मैग्जीन ने वर्ष 2023 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पर्यटनस्थलों की जो सूची बनाई उसमें लद्दाख को उसकी कई विविधिताओं तथा विशेषताओं के कारण शामिल कर लिया।

टाइम मैग्जीन के मुताबिक, लद्दाख के पहाड़ी इलाकों की ऊबड़-खाबड़ सुंदरता और मजबूत तिब्बती-बौद्ध संस्कृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं तथा भारतीय खगोल विज्ञान संस्थान (आईआईए) द्वारा स्थापित हानले डार्क स्काई रिजर्व सहित कई अन्य स्थल भी इसकी महत्ता को बढ़ाते थे।

पिछले साल लेह कस्बे से दूरदराज के क्षेत्रों के लिए हेलिकाप्टर सेवा आरंभ होने के बाद तो लद्दाख की किस्मत ही बदल गई क्योंकि दूरदराज के इलाके, जिसमें एलओसी तथा एलएसी से सटे इलाके भी शामिल हैं, पर्यटकों की पहुंच में आ गए।

डिबलिंग, द्रास और पदुम जैसे दुर्गम स्थानों की यात्रा करना सुविधाजनक हो गया और इसने कार द्वारा यात्रा के समय को पांच से 12 घंटे से घटाकर 45 मिनट कर दिया।
भारत में एस्ट्रो-पर्यटन को और अधिक लोकप्रिय बनाने के प्रयासों में लद्दाख नवीनतम परिवर्धनों में से एक है।

हिमालय की अपरिष्कृत प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीआरएस) एक और आकर्षण है जो स्टारगेजर, खगोल-फोटोग्राफी उत्साही और शौकिया खगोलविदों को आकर्षित करता है।

आईआईए और स्थानीय सरकार ने खगोल-पर्यटकों के लिए क्षेत्र में 18 दूरबीनों की स्थापना की है और स्थानीय लोगों को मार्गदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए शौकिया और पेशेवर खगोलविदों की मदद का उपयोग किया है।

कुल 320 घरों वाले हनले गांव को दिसंबर 2022 में डार्क स्काई रिजर्व के रूप में नामित किया गया था। लद्दाख की राजधानी लेह से 270 किमी की दूरी पर स्थित हानले डार्क स्काई रिजर्व (एचडीआरएस) 1,073 वर्ग किमी क्षेत्र है जिसे इसकी ऊंचाई के लिए चुना गया है।

ऊंचाई, कृत्रिम प्रकाश की कमी और रात के आकाश को बिना किसी रुकावट के देखने के लिए बादलों का आवरण रिजर्व समुद्र तल से 4,500 मीटर ऊपर स्थित चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य के अधिकांश हिस्से में फैला हुआ है, जहां साल में लगभग 270 साफ रातें दर्ज की गई हैं।

Web Title: Ladakh got a place in the list of world's best tourist destinations wave of happiness among local residents

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे