Kuno National Park: कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मादा चीता ‘साशा’ की गुर्दे की बीमारी के कारण मौत, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 27, 2023 08:12 PM2023-03-27T20:12:41+5:302023-03-27T20:13:45+5:30

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ, वन्यजीव) जे एस चौहान ने बताया, ‘‘चीता ‘साशा’ की गुर्दे के समस्या के कारण मृत्यु हो गई।

Kuno National Park female Cheetah 'Shasha' brought Namibia to MP's Kuno National Park December 22 died suffering kidney infection  | Kuno National Park: कूनो राष्ट्रीय उद्यान में मादा चीता ‘साशा’ की गुर्दे की बीमारी के कारण मौत, जानिए

मादा चीता की सेहत करीब छह माह से ठीक नहीं थी।

Highlights17 सितंबर को नामीबिया से लाकर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित किया गया था। मादा चीता की सेहत करीब छह माह से ठीक नहीं थी।इलाज के लिए पृथकवास बाड़े में वापस लाया गया था।

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में नामीबिया से लाये गए चीतों में से एक मादा चीता ‘साशा’ की गुर्दे की बीमारी के कारण मौत हो गयी। यह जानकारी एक शीर्ष वन अधिकारी ने दी। मध्य प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ, वन्यजीव) जे एस चौहान ने बताया, ‘‘चीता ‘साशा’ की गुर्दे के समस्या के कारण मृत्यु हो गई।

क्योंकि उसका क्रिएटिनिन स्तर बहुत अधिक था।’’ ‘साशा’ उन आठ चीतों में शामिल थी जिन्हें 17 सितंबर को नामीबिया से लाकर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित किया गया था। उन्होंने कहा कि मादा चीता की सेहत करीब छह माह से ठीक नहीं थी।

हाल ही में उसे इलाज के लिए पृथकवास बाड़े में वापस लाया गया था। उन्होंने कहा कि ‘साशा’ का क्रिएटिनिन स्तर 400 से ऊपर था, जिससे उसकी मौत हो गई। उन्होंने कहा कि आगे के ब्योरे की प्रतीक्षा है। उल्लेखनीय है कि क्रिएटिनिन का स्तर अधिक होना गुर्दे के ठीक तरह से काम नहीं करने का संकेत होता है। 

Web Title: Kuno National Park female Cheetah 'Shasha' brought Namibia to MP's Kuno National Park December 22 died suffering kidney infection 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे