कोविड-19 के नए स्वरूप से बचाव में भी असरदार है कोवैक्सीन : समीक्षा रिपोर्ट

By भाषा | Published: January 27, 2021 05:16 PM2021-01-27T17:16:54+5:302021-01-27T17:16:54+5:30

Kovacine is also effective in defending Kovid-19's redesign: Review report | कोविड-19 के नए स्वरूप से बचाव में भी असरदार है कोवैक्सीन : समीक्षा रिपोर्ट

कोविड-19 के नए स्वरूप से बचाव में भी असरदार है कोवैक्सीन : समीक्षा रिपोर्ट

हैदराबाद, 27 जनवरी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन टीका ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नये स्वरूप से बचाव में भी कारगर है। टीका से जुड़ी एक समीक्षा रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है।

‘बायोआरएक्सिव्स’ द्वारा प्रकाशन पूर्व समीक्षा रिपोर्ट में टीके के बारे में बताया गया है। न्यूयॉर्क में एक गैर लाभकारी अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थान कोल्ड स्प्रिंग हॉर्बर लेबोरेटरी द्वारा इसे संचालित किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन लेने वाले 26 प्रतिभागियों से संग्रहित रक्त पर रिडक्शन न्यूट्रलाइजेशन टेस्ट (पीआरएनटी 50) किया। इसमें ब्रिटेन में मिले वायरस के नए स्वरूप और अन्य स्ट्रेन के विरुद्ध इसके कारगर रहने की जांच की गयी।

‘बायोआरएक्सिव्स’ वेबसाइट पर समीक्षा में कहा गया, ‘‘ब्रिटेन के वायरस और हेट्रोलोगस स्ट्रेन के खिलाफ यह समान रूप से असरदार रहा।’’

कोवैक्सीन पूर्ण रूप से स्वदेशी टीका है, जिसे भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ तालमेल से तैयार किया है।

वर्तमान में इस टीका के तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है और देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में स्वास्थ्यकर्मियों को इसकी खुराक दी जा रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovacine is also effective in defending Kovid-19's redesign: Review report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे